सुप्रीम कोर्ट आज करेगा चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई, सीबीआई जुटी है पूछताछ में

0
106

उच्चतम न्यायालय आज INX मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा. उनकी अपील पर न्यायमूर्ति आर भानुमति और एएस बोपन्ना की पीठ सुनवाई करेगी. एक दिन पहले गुरुवार को सीबीआई की विशेष अदालत ने पूर्व वित्त मंत्री को 4 दिन की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया. मंगलवार को दिल्‍ली हाई कोर्ट ने पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसके बाद से उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही थी. बुधवार को शीर्ष अदालत ने इस मामले में शीघ्र सुनवाई से इनकार कर दिया था. बुधवार रात में ही पी चिदंबरम को सीबीआई ने हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद दिल्‍ली के जोरबाग स्‍थित उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया था.

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर लीडर पी चिदंबरम की दूसरी रात भी सीबीआई की रिमांड में कटी। चिदंबरम की रिमांड मिलने के बाद से ही सीबीआई उनसे पूछताछ में जुटी है लेकिन सीबीआई के सूत्र बता रहे हैं कि वो सवालों के जवाब नहीं दे रहे। आज सुप्रीम कोर्ट में चिदंबरम के मामले में सुनवाई है और अब उनकी उम्मीद की किरणें वहीं से फूट सकती हैं।
4 दिन के रिमांड में सीबीआई चिदंबरम से हर वो सवाल कर रही है जो आईएनएक्स मीडिया घोटाले की सारी परतें खोल देगा। कोर्ट से लौटते ही चिदंबरम से पूछताछ होती रही। सीबीआई के सूत्रों ने बताया कि चिदंबरम के जवाब बाकी आरोपियों के जवाब से मेल नहीं खा रहे हैं। केस के दूसरे गवाहों के साथ बिठाकर चिदंबरम से पूछताछ हो सकती है।
सूत्रों ने यह भी बताया कि आईएनएक्स मीडिया के अलावा विदेशी निवेश के दूसरे मामलों पर भी सीबीआई की नज़र है। चिदंबरम ने वित्त मंत्री रहते हुए विदेशी निवेश पर जो फैसले लिए वो सीबीआई के रडार पर हैं। इतना ही नहीं सीबीआई ने उन सभी देशों को चिट्ठियां लिखी हैं जहां कथित तौर पर शेल कंपनी बनाकर चिदंबरम परिवार ने पैसा लगाया है।

यह भी पढ़े  बारिश में भी पब्लिक में दिखी मोदी की दीवानगी हर बात पर बजती रही ताली

INX मीडिया मामले में सीबीआई की गिरफ्त में पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम की गुरुवार की रात सलाखों के पीछे बीती. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट की तरफ से उन्हें 26 अगस्त तक कस्टडी में भेज दिया गया है. गुरुवार रात हिरासत के दौरान पी. चिदंबरम के घर से ही उनके लिए डिनर आया, साथ ही कुछ कपड़े भी आए.

गुरुवार शाम को कोर्ट की सुनवाई के बाद जब उन्हें दोबारा सीबीआई हेडक्वार्टर ले जाया गया, तो उनसे कुछ सवाल-जवाब भी हुए. पी. चिदंबरम से सीबीआई के अफसरों ने सवाल पूछे, ये सवाल FIPB अप्रूवल, INX मीडिया को मिली FDI से जुड़े मसलों के थे.

पूछताछ के बाद उन्हें डिनर दिया गया, जो कि उनके घर से ही आया था. उनके घर से कुछ कपड़े भी आए थे. जिसके बाद पी. चिदंबरम सोने के लिए चले गए. अब शुक्रवार को एक बार फिर सीबीआई उनसे पूछताछ करेगी.

आपको बता दें कि सीबीआई ने INX मीडिया केस में बुधवार देर रात को पी. चिदंबरम को उनके घर से गिरफ्तार किया था, जिसके बाद गुरुवार को उन्हेें कोर्ट में पेश किया गया. राउज एवेन्यू कोर्ट ने ही चिदंबरम को 26 अगस्त तक के लिए सीबीआई की कस्टडी में भेजा है.

यह भी पढ़े  फिर प्रगाढ़ होने लगी भाजपा-जदयू की दोस्ती

पी. चिदंबरम की ओर से अदालत में कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी, विवेक तन्खा ने दलीलें रखीं और पूर्व मंत्री को तुरंत जमानत देने की मांग की. वकीलों की तरफ से कई तरह के तर्क दिए गए और सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को गलत बताया. साथ ही ये भी कहा कि सीबीआई के पास पी. चिदंबरम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं.

हालांकि, कोर्ट में चिदंबरम के वकीलों की ये दलीलें काम नहीं आई और अदालत ने पूर्व मंत्री को सीबीआई की हिरासत में भेज ही दिया. इससे पहले बुधवार की रात को जब उन्हें सीबीआई हेडक्वार्टर ले जाया गया तब भी उनसे कोई सवाल नहीं पूछे गए थे, बस मेडिकल चेकअप करवाया गया था.

सीबीआई की तरफ से गुरुवार सुबह ही पूर्व मंत्री से कई सवाल पूछे गए, जिनमें INX मीडिया की विवादित डील, FDI समेत अन्य कुछ बातें थीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here