कश्मीर घाटी में फिर बजने लगीं फोन की घंटियां, जम्मू में 2G इंटरनेट भी शुरू

0
151

जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य होने लगे हैं। जम्मू में 4 अगस्त से बंद पड़ी इंटरनेट सेवा को बहाल कर दिया गया है। हालांकि, फिलहाल जम्मू में उपभोक्ता सिर्फ 2जी सेवा का फायदा ही उठा पाएंगे। लेकिन, अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही जम्मू-कश्मीर के हालात सामान्य हो जाएंगे। जम्मू में इंटरनेट सेवा बहाल करने के बाद अब आज ही प्रशासन घाटी में लैंडलाइन फोन सेवा को फिर से शुरू करने जा रहा है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक टेलीफोन एक्सचेंज में से 17 को बहाल कर दिया गया. ये एक्सचेंज अधिकतर सिविल लाइन्स क्षेत्र, छावनी क्षेत्र, श्रीनगर जिले के हवाई अड्डे के पास है. मध्य कश्मीर में बडगाम, सोनमर्ग और मनिगम में लैंडलाइन सेवाएं बहाल की गई हैं. वहीं उत्तर कश्मीर में गुरेज, तंगमार्ग, उरी केरन करनाह और तंगधार इलाकों में सेवाएं बहाल हुई हैं, जबकि दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड और पहलगाम इलाकों में सेवाएं बहाल की गई हैं.

यह भी पढ़े  संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर

वहीं एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू संभाग के जम्मू, रियासी, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों में 2G इंटरनेट सेवा दोबारा शुरू कर दी गई है

बता दें कि शुक्रवार को ही राज्‍य के मुख्‍य सचिव बीवीआर सुब्रमण्‍यम ने जम्‍मू-कश्‍मीर के ताजा हालात के बारे में बताते हुए कहा था कि फिलहाल सिर्फ 5 जिलों में कुछ हद तक प्रतिबंध लागू है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में शांति बनाए रखने के लिए लोगों के एक जगह एकत्र होने, टेलिकॉम सेवाएं बंद करने, स्‍कूल कॉलेज बंद करने जैसे कदम उठाए गए थे। लेकिन अब इसमें चरण बद्ध तरीके से ढील दी जा रही है।

उन्‍होंने कहा कि कई नेताओं की नजरबंदी को लेकर भी स्थिति की समीक्षा की जाएगी और उसके बाद कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति को देखने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार पूरी कोशिश में है कि राज्‍य की सुरक्षा और शांति में खलल डालने के आतंकियों के मंसूबे किसी भी हालत में पूरे न हो सकें। उन्‍होंने कहा कि अन्‍य जिलों में भी हालात तेजी से सामान्‍य हो रहे हैं। उन्‍होंने राज्‍य सरकार के प्रयासों पर खुशी जताते हुए कहा कि बिना एक भी जान गंवाए राज्‍य में शांति व्‍यवस्‍था बहाल की जा रही है।

यह भी पढ़े  सियाचिन में फिर एवलांच का कहर, बर्फ में दबने से सेना के दो जवान शहीद

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में सुब्रमण्‍यम ने कहा कि राज्‍य के स्‍कूलों को सोमवार से एक एक करके दोबारा खोला जा रहा है। साथ ही राज्‍य में यात्री परिवहन को भी सुचारू बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा राज्‍य में सरकारी कार्यालयों में आज से कामकाज सामान्‍य हो गया है। साथ ही राज्‍य में टेलिफोन सेवाओं को भी जल्‍द ही बहाल करने की कोशिश की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here