धारा 370 हटने के बाद कश्मीरियों के बीच NSA अजीत डोवल

0
142

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 खत्म होने के बाद एनएसए (NSA) अजित डोभाल के दौरे पर हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल बुधवार को शोपियां पहुंचे. वहां उन्होंने लोगों से मुलाकात की और वहां की स्थिति के बारे में जाना. इसके बाद उन्होंने शोपियां के लोगों के साथ खाना भी खाया.

पुलिस अधिकारियों से मुलाकात के बाद एनएसए अजीत डोभाल ने सुरक्षा बल के जवानों से भी मुलाकात की और वहां की सुरक्षा का हाल जाना. इस मौके पर डीजीपी दिलबाग सिंह भी मौजूद थे. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद अजीत डोभाल की ऐसी यह पहली यात्रा है. अजित डोभाल की यात्रा से पहले मंगलवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था और संबंधित जिलों के पुलिस आयुक्तों को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों की पूरी मदद की जाए.

इससे पहले सोमवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर करीब एक घंटे तक सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) की बैठक चली थी, जिसमें जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की गई. उच्चस्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद थे.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने घाटी में तैनात अर्धसैनिक बलों के जवानों से भी मुलाकात की। उन्होंने उनका मनोबल बढ़ाया। इसके साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों से भी मुलाकात कर उनका मनोबल बढाया। अजीत डोवल धारा 370 के बाद घाटी की स्थिति पर बहुत बारीकी से नजर बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़े  GST काउंसिल की बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान ,कॉरपोरेट टैक्‍स में भारी छूट

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देनेवाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास कर इसे दो हिस्सों में विभाजित कर केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया है। एक हिस्सा जम्मू-कश्मीर होगा जिसमें विधानसभा होगी जबकि दूसरा हिस्सा लद्दाख का होगा जो कि बगैर विधानसभा के केंद्र शासित प्रदेश होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here