आज एकदिवसीय दौरे पर पटना पहुचे उपराष्ट्रपति, राज्यपाल ,मुख्यमंत्री सहित तमाम नेताओ ने किया स्वागत

0
201

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू रविवार को बिहार के एकदिवीसय दौरे पर पहुचे । वे दिन के 11 बजे यहां के जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा आएंगे। इसके बाद वे पटना विविद्यालय जाएंगे, जहां वह केंद्रीय पुस्तकालय के शताब्दी समारोह का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पटना विविद्यालय के ही साइंस कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में डाक टिकट, स्मारिका, विश्विद्यालय के जर्नल एवं शैक्षणिक कार्यपद्धति पर पुस्तक का विमोचन करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी उपस्थित रहेंगे। इसके बाद उप राष्ट्रपति करीब तीन बजे पटना के कंकड़बाग में सवेरा कैंसर एवं मल्टी स्पेशियेलिटी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम के बाद वह पटना उच्च विद्यालय के शताब्दी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। उप राष्ट्रपति के आगमन को लेकर पटना जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उप राष्ट्रपति का काफिला जिल मागरें से गजुरेगा उन इलाकों में बैरिकेडिंग की गई है।

यह भी पढ़े  मोदी सरकार ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के लिए राहत पैकेज को मंजूरी दी

राजधानी में 4 अगस्त को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के कार्यक्रम के मद्देनजर शहर के अशोक राजपथ, कंकड़बाग और गर्दनीबाग के इलाके की यातायात व्यवस्था में फेरबदल किया गया है। इन मागरे में वाहन परिचालन को डायवर्ट और परिचालन प्रतिबंधित कर दिया गया है। ट्रैफिक एसपी के मुताबिक प्रतिबंध से पासधारकों के अलावा आपातकालीन सेवा के वाहन को अलग रखा गया है। ट्रैफिक एसपी के मुताबिक उपराष्ट्रपति का पूर्वाह्न 11 बजे आगमन होगा और तीनों कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद शाम 5.25 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।उपराष्ट्रपति का कार्यक्रम पटना विविद्यालय के अलावा कंकड़बाग के एक अस्पताल और गर्दनीबाग हाई स्कूल में अयोजित किया गया है।

ट्रैफिक एसपी के अजय पांडे के मुताबिक अशोक राजपथ में सुबह नौ बजे से पास धारकों व आपातकालीन सेवा से जुड़े वाहन को छोड़ अन्य वाहन का परिचालन बंद रहेगा। सामान्य वाहन करगिल चौक से दाहिने बाकरगंज, रामगुलाम चौक होते एग्जीबिशन रोड, भट्टाचार्या,नाला रोड कदमकुआं होते गंतव्य को जाएंगे। इसी तरह गायघाट पटना सिटी से अशोक राजपथ में आने वाले वाहन गांधी चौक से भिखना पहाड़ी,मछुआटोली बारी पथ,रामगुलाम चौक होते एग्जीबिशन रोड के रास्ते पुरानी बाइपास जा सकती है। पूरब से आने वाले अतिथियों की गाड़ी एसईआरटी में पार्क की जाएगी। वहां से पैदल समारोह स्थल जाएंगे।प्रात: 8 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक इन स्थानों पर पड़ाव वर्जित रहेगा

यह भी पढ़े  लोकसभा की 'कुर्सी' के लिए सांसद तलाश रहे हैं नया ठिकाना !

ट्रैफिक एसपी के मुताबिक प्रात: आठ बजे से एयर पोर्ट से साइंस कॉलेज तक, पटेल गोलंबर,राजेन्द्र पथ,राजधानी वाटिका,न्यू सचिवालय मोड़ से डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलंबर,चिल्ड्रेन पार्क,करगिल चौक,अशोक राजपथ से एनआईटी मोड़ तक पड़ाव वर्जित रहेगा। इसी तरह पटना साइंस कॉलेज से लेकर कंकड़बाग आरएन सिंह रोड,अशोक राजपथ, करगिल चौक, चिल्ड्रेन पार्क,जेपी गोलंबर,रामगुलाम चौक, एग्जीबिशन रोड आरओबी से आरएनसिंह मोड़ तक पड़ाव वर्जित रहेगा। इसी प्रकार कंकड़बाग से पटना हाई स्कूल गर्दनीबाग के रूट में आरएन सिंह मोड़ से चिरैयाटांड़ आरओबी, मीठापुर आरओबी, बुद्धमार्ग,आयकर गोलंबर,न्यू सचिवालय , राजधानी वाटिका, राजेन्द्र चौक, पटेल गोलंबर चितकोहरा गोलंबर से गर्दनीबाग मेन रोड से पटना हाई स्कूल तक

राजधानी में शनिवार को पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने कारकेड रिहर्सल किया। इस दौरान अव्यवस्था देखी गयी। शहर के रूट में महाजाम लग गया था। सबसे अधिक फजीहत करगलि चौक, अशोक राजपथ और कंक ड़बाग रूट में हुआ। उधर गर्दनीबाग में भी जाम में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम में फंसे एम्बुलेंस को भी निकलने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।इस कदर जाम लगा था कि एम्बुलेंस और रोगी वाहन के निकलने का रास्ता नहीं बचा था। पुलिस लाचार दिख रही थी। करगिल पर भारी पुलिस व्यवस्था भी तीन ओर मार्ग में फंसे एम्बुलेंस और निजी वाहन में लए जा रहे रोगी को निकालने में कोई सक्रियता नहीं दिखा रही थी। ट्रैफिक पुलिस के जवान और अधिकारी अपनी गाड़ी में बैठे थे। नागरिकों अपनी वाहन को किनारे सटा कर किसी तरह एम्बुलेंस को निकाला। वरीय अधिकारियों को इस त्राहिमाम स्थिति की जानकारी दी गयी तब जाकर स्थिति में सुधार आया।

यह भी पढ़े  19वां दिनः रामचबूतरे पर निर्मोही अखाड़े की पूजा से मस्जिद का दावा कमजोर नहीं: मुस्लिम पक्ष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here