लू लगने से औरंगाबाद में 30 नवादा में 12 लोगों की मौत,CM ने जताया दुख, चार-चार लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

0
429

औरंगाबाद जिले के अलग-अलग प्रखंडों में लू लगने से आज 30 लोगों की मौत हो गई। सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र कुमार सिंह ने यहां बताया कि प्रचंड गर्मी के कारण शनिवार को जिले में लू का प्रकोप रहा, जिसमें अलग-अलग प्रखंडों में 30 लोगों की मौत हो गई। उधर, नवादा में लू से 12 लोगों की मौत होने की खबर है। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लू से लोगों की हुई मौत पर गहरी शोक संदेवना व्यक्त की है। उन्होने आपदा राहत कोष से मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की और प्रभावित लोगों के लिए चिकित्सीय सहायता की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।औरंगाबाद के सिविल सर्जन ने बताया कि औरंगाबाद सदर अस्पताल में लू लगने से अब तक 30 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। श्री सिंह ने बताया कि इनमें कई लोग ऐसे भी थे, जिनकी मौत अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो गई जबकि कई लोगों की सदर अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। उन्होंने बताया कि लू के शिकार हुए अभी भी कई लोग सदर अस्पताल पहुंच रहे हैं, जिनमें से दस लोगों की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि लू के शिकार लोग आज अपराह्न तीन बजे से अस्पताल पहुंचने लगे, जिनमें से अधिसंख्यबेहोशी की हालत में थे।

यह भी पढ़े  थम नहीं रहा इंटरमीडिएट रिजल्ट का बवाल

मृतक के परिजनों को मुआवजा
मुजफ्फरपुर में एईएस से हुई बच्चों की मृत्यु पर संवेदना जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस भयंकर बीमारी से मारे गए बच्चों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से शीघ्र ही चार-चार लाख रुपए अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन एवं चिकित्सकों को इस भयंकर बीमारी से निपटने के लिए हरसंभव कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

लू से मौत को लेकर भी सरकार गंभीर
बिहार के ही औरंगाबाद, गया और नवादा में भीषण गर्मी एवं लू से हुई मृत्यु पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है और मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह आपदा की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ हैं. इसके साथ ही उन्होंने पूरे बिहार में इस भीषण गर्मी एवं लू के मद्देनज़र जरूरी कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने इससे प्रभावित लोगों के लिए शीघ्र हरसंभव मेडिकल हेल्‍प की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. लू और एईएस के कारण दर्जनों लोग काल की गाल में समा चुके हैं.

यह भी पढ़े  जीना है, तो पर्यावरण को ठीक करना ही होगा : नीतीश

बढ़ रहा मौत का आंकड़ा
बिहार में लू से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. राज्य के नवादा, गया और औरंगाबाद में अब तक लू से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोग अभी भी अस्पताल में हैं. बीमारी को देखते हुए अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here