आज मोदी के 6 मंत्रियों का भविष्‍य दांव पर, अमेठी-रायबरेली के अलावा इन सीटों पर होगी नज़र

0
178

लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम दौर में पहुंच रहा है। सोमवार को लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान हो रहा है। जिसमें 7 राज्यों के 51 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। आज का दिन इस लिए भी महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि आज कांग्रेस की सत्‍ता के केंद्र रायबरेली और अमेठी में मतदान होना है। अमेठी से कांग्रेस अध्‍यक्ष कांग्रेस के प्रत्‍याशी हैं वहीं रायबरेली से उनकी मां और यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी प्रत्‍याशी हैं। इसके अलावा आज लखनऊ में भी चुनाव हैं, जहां से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह प्रत्‍याशी हैं। जिनके सामने शत्रुघ्‍न सिन्‍हा की पत्‍नी पूनम सिन्‍हा एसपी- बीएसपी गठबंधन की प्रत्‍याशी हैं। इसके अलावा जयपुर ग्रामीण सीट पर केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौर प्रत्‍याशी हैं। राठौर के सामने डिस्कस थ्रोअर खिलाड़ी कृष्णा पुनिया मैदान में हैं।

आज इन सीटों पर चुनाव
पांचवे चरण में यूपी की 14, राजस्थान की 12, मध्यप्रदेश की 7 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं बिहार की 5, झारखंड की 4, पश्चिम बंगाल की 7 और जम्मू कश्मीर के दो सीटों पर मतदान होगा। यूपी की जिन सीटों पर नजर रहेगी उसमें अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, धौरहरा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज, और गोंडा शामिल हैं। इसके साथ साथ बिहार की सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर सीट पर भी वोट डाले जाएंगे। राजस्थान की श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुन्झुनू, सीकर, जयपुर (ग्रामीण), जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीटों के उम्मीदवारों की किस्मत भी ईवीएम में कैद होगी।मध्य प्रदेश की टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतूल सीट के लिए भी वोटिंग होगी।

यह भी पढ़े  सरकार विपक्ष की राय सुनने और हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है:प्रधानमंत्री

मोदी के 6 मंत्रियों की होगी अग्निपरीक्षा
आज मोदी केबिनेट के 6 मंत्रियों की किस्‍मत ईवीएम में बंद होगी। इसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से किस्‍मत आजमाएंगे। वहीं केंद्रीय कपड़ा मंत्री अमेठी से राहुल को टक्‍कर दे रही हैं। वहीं विमानन मंत्री जयंत सिन्‍हा, राजयवर्धन सिंह राठौर, अर्जुनराम मेघवाल, साध्‍वी निरंजना ज्‍योति भी मैदान में हैं।

2014 में 51 में 41 सीटें एनडीए पास गईं
2014 के चुनावों की बात करें तों इन 51 सीटों पर मोदी लहर हावी थी। यहां 51 सीटों के नतीजों पर गौर करें तो एनडीए ने सबसे ज्‍यादा 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं यूपीए के हाथ 2 सीटें आई थीं। एसपी+बीएसपी गठबंधन यहां खाता भी नहीं खोल सका था। अन्‍य के खाते में 8 सीटें आई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here