जीता कोलकाता, हारा पंजाब और परेशानी बढ़ी हैदराबाद की

0
205

इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में अब 52 मैच हो गए हैं, लेकिन प्लेऑफ की तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं हुई है. कोलकाता (Kolkata Knight Riders) की टीम ने शुक्रवार को लीग के 52वें मैच में पंजाब को सात विकेट से हराया. इस नतीजे ने प्लेऑफ की रेस में शामिल तीन टीमों को सीधे तौर पर प्रभावित किया. इससे कोलकाता प्लेऑफ की रेस में मजबूती से बना हुआ है. पंजाब की टीम बाहर हो गई है. लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि कोलकाता की जीत ने हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की चिंता भी बढ़ा दी है. हालांकि, वह अभी प्वाइंट टेबल में कोलकाता से ऊपर है.

आईपीएल-12 में चेन्नई, मुंबई और दिल्ली की टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं. इन तीनों के क्रमश: 18 और 16-16 अंक हैं. इसके बाद हैदराबाद और कोलकाता के एक बराबर 12-12 अंक हैं. लेकिन हैदराबाद बेहतर रनरेट (0.653) के कारण कोलकाता (0.173) से बेहतर स्थिति में है. वह चौथे और कोलकाता पांचवें नंबर पर है. राजस्थान (Rajasthan Royals) की टीम 11 अंक के साथ छठे नंबर पर है. पंजाब (10) और बेंगलुरू (9) प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुके हैं.

यह भी पढ़े  IPL, MI vs SRH: 119 रन का मामूली लक्ष्‍य हासिल नहीं कर पाई MI, सनराइजर्स से 31 रन से हारी

अब प्लेऑफ की चौथी टीम के लिए हैदराबाद, कोलकाता और राजस्थान के बीच मुकाबला है. इन तीनों की हार-जीत एकदूसरे को प्रभावित कर रही है. कम से कम तीन ऐसे समीकरण हैं, जो इनमें से हर टीम के लिए प्लेऑफ का रास्ता साफ करती है. ये हो सकते हैं तीन समीकरण:

1. हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad): इस टीम का अगला और अंतिम मुकाबला शनिवार को बेंगलुरू से है. अगर हैदराबाद यह मैच जीत ले तो उसका प्लेऑफ खेलना लगभग तय है क्योंकि वह रनरेट में कोलकाता से बहुत आगे है. हालांकि, एक बात है तो हैदराबाद के पक्ष में नहीं जाती है. उसके सबसे बड़े स्टार ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो स्वदेश लौट चुके हैं. यही बात उसकी संभावनाओं को कमजोर कर रही है.

2. कोलकाता (Kolkata Knight Riders): इस टीम का अगला और अंतिम मुकाबला रविवार को मुंबई से है. उसने मुंबई को रविवार (28 अप्रैल) को ही हराया है. लेकिन वह मुकाबला कोलकाता में खेला गया था. जबकि अब दोनों टीमें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ेंगी. यहां कोलकाता का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है. कोलकाता को ना सिर्फ अपना मुकाबला जीतना होगा, बल्कि उसे हैदराबाद की हार की दुआ भी करनी होगी. अगर हैदराबाद भी जीता, तो कोलकाता जीतकर भी प्लेऑफ से बाहर रह सकता है क्योंकि उसका रनरेट बहुत अच्छा नहीं है.

यह भी पढ़े  फीफा विश्व कप 2018: फ्रांस के खिलाफ उलटफेर के इरादे से उतरेगा ऑस्ट्रेलिया

3. राजस्थान (Rajasthan Royals): इस टीम का अगला और अंतिम मुकाबला शनिवार को दिल्ली से है. राजस्थान का प्लेऑफ का समीकरण साफ है. इसका एक ही तरीका है कि वह दिल्ली के खिलाफ अपना मैच जीते और हैदराबाद व कोलकाता अपने अंतिम मैच हार जाएं. अगर ऐसा होता है तो राजस्थान 13 अंक लेकर ही प्लेऑफ में जगह बना लेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here