CSK vs KXIP: दो ‘किंग्‍स’ की जंग में ‘सुपर’ साबित हुई चेन्‍नई, पंजाब को 22 रन से हराया

0
188

CSK vs KXIP: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के रोमांचक मैच में मुश्किल वक्‍त में बेहतरीन खेल दिखाते हुए महेंद्र सिंह धोनी की चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को 22 रन से पराजित कर दिया. शनिवार के इस पहले मुकाबले में किंग्‍स इलेवन के सामने जीत के लिए 161 रन का कमोबेश आसान लक्ष्‍य था. क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल के रूप में शुरुआती विकेट सस्‍ते में गंवाने के बाद पंजाब के केएल राहुल (55) और सरफराज खान (67 )के अर्धशतक की बदौलत एक समय पंजाब टीम लक्ष्‍य की ओर मजबूती से बढ़ती नजर आ रही थी. लेकिन आखिरी के ओवरों में चेन्‍नई के बॉलर्स ने न सिर्फ रन गति पर अंकुश लगाया बल्कि राहुल, खतरनाक डेविड मिलर और सरफराज खान के विकेट झटक लिए. 20 ओवर में किंग्‍स इलेवन की टीम 5 विकेट पर 138 रन ही बना पाई. मैच में किंग्‍स इलेवन की टीम को 22 रन से हार का सामना करना पड़ा. चेपॉक मैदान पर खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने फाफडुप्‍लेसिस (54) के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 160 रन बनाए थे. चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की यह टूर्नामेंट के पांच मैचों में चौथी जीत रही. वह अंकतालिका में टॉप पर है.

चेन्‍नई के 160 रन के जवाब में किंग्‍स इलेवन की शुरुआत ही गड़बड़ हो गई. अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने पारी के दूसरे ही ओवर में खतरनाक क्रिस गेल (5) और नए बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल (0) को पवेलियन लौटा दिया. दो विकेट गिरने के बाद चेपॉक मैदान पर सीएसके के समर्थकों का जोश देखते ही बन रहा था. जहां गेल को भज्‍जी ने विकेटकीपर धोनी से झिलवाया, वहीं मयंक गेंद को उड़ाने के चक्‍कर में लांग ऑन पर डु प्‍लेसिस को कैच थमा बैठे. हरभजन का यह ओवर में मेडन रहा.क्रीज पर अब केएल राहुल का साथ देने के लिए सरफराज खान थे.पारी के पांचवें ओवर में दीपक चाहर के खिलाफ हमलावर रुख अपनाते हुए राहुल ने दो चौके और छक्‍का लगाया. पंजाब के लिए बेहतरीन रहे इस ओवर में 16 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 35 रन था. छठे ओवर में बॉलिंग के लिए आए कुगेलिन को सरफराज खान ने छक्‍का लगाया, ओवर में 11 रन बने. दो विकेट गिरने के बाद रिकवरी करते हुए किंग्‍स इलेवन ने पहले पावर प्‍ले (6 ओवर) में स्‍कोर 46 रन का पहुंचा लिया था.पंजाब के 50 रन 7.3 ओवर में पूरे हुए.पारी के 8वें ओवर में इमरान ताहिर की गेंद पर सरफराज के खिलाफ LBW की जोरदार अपील हुई. गेंदबाज आश्‍वस्‍त नजर आ रहे थे लेकिन धोनी से चर्चा के बाद रिव्‍यू नहीं लेने का निर्णय लिया गया. हालांकि रिप्‍ले में दिखा कि गेंद विकेट को हिट कर रही थी.नौवें ओवर में राहुल और सरफराज ने हाथ खोलते हुए जडेजा को एक-एक चौका लगाया. इस ओवर में 12 रन बने. पारी के 8वें ओवर में इमरान ताहिर की गेंद पर सरफराज के खिलाफ LBW की जोरदार अपील हुई. गेंदबाज आश्‍वस्‍त नजर आ रहे थे लेकिन धोनी से चर्चा के बाद रिव्‍यू नहीं लेने का निर्णय लिया गया. हालांकि रिप्‍ले में दिखा कि गेंद विकेट को हिट कर रही थी. 10 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर दो विकेट खोकर 71 रन था और शेष 10 ओवर में टीम को 90 रन की जरूरत थी.

यह भी पढ़े  1 करोड़ रुपये में मिले युवराज सिंह हमारी सबसे बड़ी दौलत:आकाश अंबानी

काम नहीं आया राहुल और सरफराज का संघर्ष

रवींद्र जडेजा की ओर से फेंके गए पारी के 11वें ओवर में केवल 4 रन बने. कुगेलिन के अगले ओवर में सरफराज ने चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर में 16 रन बने. राहुल और सरफराज की बैटिंग के कारण किंग्‍स इलेवन की मैच में जीत की उम्‍मीदें बरकरार थीं.तेजी से बल्‍लेबाजों करते हुए सरफराज रनों के मामले में राहुल से आगे निकल गए थे. 13वें ओवर में राहुल रन आउट हो सकते थे. गेंद ने जब विकेट को हिट किया तो राहुल क्रीज से थोड़ा बाहर थे लेकिन उनकी किस्‍मत अच्‍छी थी कि बेल्‍स नहीं गिरीं और वे बचने में सफल हो गए. राहुल को इस तरह ‘जीवनदान’ मिलता देखकर चेन्‍नई के खिलाड़ी हैरान रह गए.किंग्‍स इलेवन के 100 रन 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर पूरे हुए. शेष छह ओवरों में टीम को 61 रन बनाने थे. अच्‍छी बात यह थी कि टीम ने केवल दो विकेट गंवाए थे. जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 100 रन की साझेदारी पूरी हुई. सरफराज का अर्धशतक 42 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ जबकि राहुल ने अपने 50 रन के लिए 41 गेंदें खेलकर तीन चौके और एक छक्‍का जड़ा. 15 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर दो विकेट खोकर 105 रन था.जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 100 रन की साझेदारी पूरी हुई. सरफराज का अर्धशतक 42 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ जबकि राहुल ने अपने 50 रन के लिए 41 गेंदें खेलकर तीन चौके और एक छक्‍का जड़ा. वैसे पारी का 15वां, 16वां और 17वां ओवर चेन्‍नई के लिए अच्‍छा रहा, इन तीनों ओवर में 5-5 रन बने.रन गति बढ़ाने के दबाव में आखिरकार 18वें ओवर में केएल राहुल को अपना विकेट गंवाना पड़ा. राहुल के 55 रन के स्‍कोर पर कुगेलिन ने जडेजा से कैच कराया. बैटिंग के लिए आए ‘किलर’ डेविड मिलर पर किंग्‍स इलेवन की उम्‍मीदें टिकी थी.आखिरी दो ओवर में पंजाब को 39 रन की जरूरत थी.19वें ओवर में दीपक चाहर ने बड़ी गलती करते हुए लगातार दो नोबॉल फेंकीं.इसमें पहली गेंद पर चौका लगा जबकि दूसरी गेंद पर दो रन बने. हालांकि इस चूक की भरपाई करते हुए चाहर ओवर की आखिरी गेंद पर मिलर (6) का विकेट लेने में कामयाब हो गई. पंजाब का पांचवां विकेट, पारी के आखिरी ओवर में सरफराज खान (67 रन, 59 गेंद, चार चौके और दो छक्‍के) के रूप में गिरा, जिन्‍हें कुगेलिन ने डु प्‍लेसिस से कैच कराया. 20 ओवर में तमाम प्रयासों के बावजूद पंजाब की टीम 5 विकेट पर 138 रन ही बना सकी और 22 रन से मैच हार गई.

यह भी पढ़े  जीता कोलकाता, हारा पंजाब और परेशानी बढ़ी हैदराबाद की

विकेट पतन: 7-1 (गेल, 1.4), 7-2 (मयंक, 1.6) , 117-3 (राहुल, 17.3), 135-4 (मिलर, 18.6), 137-5 (सरफराज, 19.4)

चेन्‍नई की पारी: वॉटसन-डु प्‍लेसिस ने दी ठोस शुरुआत

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए शेन वॉटसन और फाफ डुप्‍लेसिस की जोड़ी ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को धमाकेदार शुरुआत दी. मोहम्‍मद शमी की ओर से फेंके गए पहले ओवर में चार रन बने. वॉटसन ने दूसरे ओवर में अश्विन को एक और डु प्‍लेसिस ने तीसरे ओवर में शमी को दो चौके और छक्‍का लगाकर स्‍कोर में रफ्तार भर दी. शमी के इस ओवर में 16 रन बने. पांचवें ओवर में एंड्रयू टॉय को वॉटसन ने पहली दो गेंदों पर चौका और छक्‍का तथा डु प्‍लेसिस ने पांचवी गेंद पर छक्‍का जमाया. बेहद महंगे रहे इस ओवर में भी 18 रन बने. पांच ओवर में स्‍कोर बिना विकेट खोए 47 रन तक जा पहुंचा था.चेन्‍नई के 50 रन 5.3 ओवर में पूरे हुए. पावरप्‍ले (6 ओवर) के बाद स्‍कोर 54 रन था.चेन्‍नई की ओपनिंग साझेदारी तोड़ने के लिए किंग्‍स इलेवन 7वें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर मुरुगन अश्‍विन को आक्रमण पर लेकर आया. किफायती रहे इस ओवर में केवल 1 रन बना. आठवें ओवर में चेन्‍नई को पहला झटका शेन वॉटसन (26) के रूप में लग गया, जिन्‍हें रविचंद्रन अश्विन ने कैरम बॉल पर बाउंड्री पर सैम कुरैन के हाथों कैच कराया. वॉटसन की जगह सुरेश रैना बैटिंग के लिए आए. 10वें ओवर में रैना ने टाय के खिलाफ अपनी पहली बाउंड्री लगाई और स्‍कोर 71 रन तक पहुंचा दिया.

आखिरी ओवरों ने धोनी ने दिखाई चमक

वॉटसन के आउट होने के बाद चेन्‍नई की रनों की रफ्तार कुछ धीमी पड़ी थी. 12वें ओवर में डु प्‍लेसिस ने आर. अश्विन और 13वें ओवर में मुरुगन अश्विन को छक्‍का जड़कर चेन्‍नई के फैंस को खुशी मनाने का मौका दिया. डु प्‍लेसिस का अर्धशतक 33 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.चेन्‍नई के 100 रन 13.2 ओवर में पूरे हुए.14वें ओवर में पंजाब के कप्‍तान रविचंद्रन अश्विन ने लगातार गेंदों पर डु प्‍लेसिस और रैना को आउट करके पंजाब के खेमे में खुशी दौड़ा दी. जहां डु प्‍लेसिस (54 रन, 28 गेंद, दो चौके और चार छक्‍के) का कैच मिलर ने लपका, वहीं रैना (17)बोल्‍ड हुए. रायुडू ने आकर हैट्रिक टाली. क्रीज पर अब रायुडू के साथ कप्‍तान धोनी थे.15 ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 108 रन था.चेन्‍नई के साथ समस्‍या यह थी कि उसके दो सेट बैट्समैन डु प्‍लेसिस और रैना ऐसे समय आउट हुए जब स्‍कोर तेजी से बढ़ाने की सबसे ज्‍यादा जरूरत थी. नए बल्‍लेबाज अंबाती रायुडू का फॉर्म ठीक नहीं चल रहा है और धोनी भी विकेट पर सेट होने में समय ले रहे थे.19वें ओवर में धोनी ने सैम कुरैन की गेंद पर छक्‍का और दो चौके जमाए. यह ओवर चेन्‍नई के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 19 रन बने. पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर में रायुडू ने शमी को छक्‍का लगाकर स्‍कोर 150 के पार पहुंचाया. इस ओवर में धोनी ने भी चौका लगाया. 20 ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर तीन विकेट पर 160 रहा. धोनी 23 गेंदों पर 37 (चार चौके, एक छक्‍का) और रायुडू 15 गेंदों पर 21 (एक चौका और एक छक्‍का) रन बनाकर नाबाद रहे. किंग्‍स इलेवन की ओर से तीनों विकेट कप्‍तान आर. अश्विन के नाम रहे.

यह भी पढ़े  IPL 12 : आज अपने पहले मैच में दिल्ली से भिड़ेगी मुंबई

CSK को झटका, यह प्रमुख खिलाड़ी चोट के कारण दो हफ्ते के लिए हुआ बाहर..

मैच के लिए किंग्‍स इलेवन की प्‍लेइंग इलेवन में क्रिस गेल की वापसी हुई, एंड्रयू टाय भी टीम में शामिल किए गए. दूसरी ओर, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने हरभजन सिंह, स्‍कॉट कुगेलिन और फाफ डु प्‍लेसिस टीम में शामिल किए गए जबकि मोहित शर्मा, शारदुल ठाकुर और ड्वेन ब्रावो टीम में जगह नहीं बना सके.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वॉटसन, फाफ डु प्‍लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, स्‍कॉट कुगेलिन, हरभजन सिंह और इमरान ताहिर.
किंग्‍स इलेवन पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्‍तान), केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, सरफराज खान, डेविड मिलर, मंदीप सिंह, सैम कुरैन, एंड्रयू टाय, मुरुगन अश्विन और मोहम्‍मद शमी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here