सीट बंटवारे को लेकर आज दिल्ली में जुटेंगे महागठबंधन के नेता

0
181
लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन के प्रमुख नेताओं की आज बुधवार को नयी दिल्ली में अहम बैठक होनेवाली है. इसमें राजद से तेजस्वी प्रसाद यादव, हम से जीतनराम मांझी, रालोसपा से उपेंद्र कुशवाहा और कांग्रेस से शक्ति सिंह गोहिल, सदानंद सिंह, मदन मोहन झा व अखिलेश सिंह भाग लेंगे.

लोकसभा चुनाव के लिए आयोग द्वारा तारीखों के एलान किये जाने के बाद भी अब तक सीट शेयरिंग के मुद्दे पर महागठबंधन में पेंच फंसा दिख रहा है। महागठबंधन के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की ओर से इस मामले पर लगातार सियासी बयानबाजी जारी है। इन सबके बीच महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर पटना में बात नहीं बनने के बाद अब दिल्ली में इस मामले पर अंतिम निर्णय लिये जाने की र्चचा है। ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि दिल्ली में महागठबंधन के प्रमुख नेताओं की कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात हो सकती है। इससे पहले बिहार में महागठबंधन की घटक कांग्रेस के भी सभी नेताओं को आलाकमान ने दिल्ली तलब किया है। पहले चरण के चुनाव में एक महीने से भी कम समय रह गया है, लेकिन महागठबंधन में ना ही सीटों का बंटवारा हो सका है और ना ही ये फैसला हो पाया है कि किस पार्टी का कौन सा उम्मीदवार कहां से चुनाव लड़ेगा। ऐसे में सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला लेने के लिए अब महागठबंधन के सभी नेता दिल्ली जा रहे हैं जहां सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला लिये जाने की र्चचा है। बताया जा रहा है कि सीट बंटवारे पर दिल्ली में होने वाली महागठबंधन के प्रमुख नेता की इस अहम बैठक में आपसी टकराव को खत्म करने की कोशिश होगी और सीटों के बंटवारे पर अंतिम रूप से निर्णय लिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक महागठबंधन में शामिल राजद, रालोसपा, हम, कांग्रेस के नेता दिल्ली में बैठेंगे। इस बैठक में तेजस्वी यादव, जीतन राम मांझी के साथ-साथ मुकेश सहनी के भी शामिल होने की र्चचा हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस बिहार में 15 सीटें चाह रही है, लेकिन राजद किसी भी सूरत में कांग्रेस को 10-12 सीटें ही देना चाह रही है। कांग्रेस के साथ-साथ रालोसपा, मांझी और मुकेश सहनी भी राजद पर सीटों के बंटवारे को लेकर लगातार दबाव बनाये हुए हैं।

यह भी पढ़े  पीएम मोदी ने 50वीं बार देशवासियों से की "मन की बात"

राजग के 40 में 38 सीटों पर बंटवारे का खाका तैयार

प्रदेश में लोकसभा की सीटों के बंटवारे में एनडीए के दो मुख्य घटक दलों जदयू और भाजपा के बीच आरा और औरंगाबाद सीटों को लेकर पेच फंसा हुआ है. वहीं, लोजपा की छह सीटें क्लीयर हो गयी हैं. इस तरह एनडीए में 40 में से 38 सीटों के बंटवारे का खाका तैयार हो चुका है. अगले दो-तीन दिनों में इन दोनों सीटों की समस्या का समाधान निकल जाने की संभावना है. वहीं, संभावित उम्मीदवारों की भले ही घोषणा नहीं हुई है, लेकिन उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में तैयारी में जुट जाने का संदेश दिया जा रहा है.
जदयू के सूत्रों का कहना है कि सीटों के बंटवारे को लेकर पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों की प्रतिदिन मैराथन बैठक हो रही है. सोमवार और मंगलवार को भी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में बैठक हुई. इसमें प्रदेश की 38 सीटों के बंटवारे का खाका तैयार हो गया. सूत्रों का कहना है कि जिन दो सीटों पर पेच फंसा है, उसके समाधान के लिए भाजपा की तरफ से पहल का इंतजार है.
एनडीए में जदयू आरा और औरंगाबाद की सीटें चाहता है,  क्योंकि भाजपा की जीती हुई इन सीटों को वह अपनी परंपरा सीटें मानता  है. राज्य में जब से भाजपा के साथ जदयू (पूर्व में समता पार्टी) का गठबंधन  हुआ, इन सीटों पर एनडीए की ओर से जदयू ही लड़ता रहा और उसे जीत भी मिली.  लेकिन जब जदयू ने 2014 में एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ा तो इन सीटों पर   पहली बार भाजपा ने जीत हासिल की.
अब जब फिर जदयू एनडीए में शामिल है, तो वह  इन दोनों सीटों पर दावा कर रहा है. आरा सीट से 1998 में हरिद्वार प्रसाद  सिंह समता पार्टी और 2009 में मीना सिंह जदयू के टिकट पर जीत हासिल की थी. लेकिन, 2014 मेें ब्यूरोक्रेसी से रिटायर होने के बाद भाजपा ने राजकुमार सिंह का उम्मीदवार बनाया और उन्हें जीत हासिल हुई. वहीं,  औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह पहली बार 1998 में समता पार्टी व 2009 में जदयू के टिकट पर जीत हासिल की थी. लेकिन, 2014 में वह जदयू छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये और कांग्रेस के निखिल कुमार को हराया.
लोजपा को मुंगेर के बदले मिलेगी नवादा सीट
लोजपा के सूत्रों का कहना है कि उस प्रदेश की 40 लोकसभा सीटों में से छह सीटें मिली हैं. इनकी घोषणा नहीं हुई हैं, लेकिन ये सीटें जमुई, समस्तीपुर, हाजीपुर, वैशाली, खगड़िया और नवादा होंगी. लोजपा को  मुंगेर सीट छोड़ने पर नवादा सीट देने का निर्णय हुआ है.
नवादा से केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता   गिरिराज सिंह सांसद हैं. सूत्रों की मानें तो लोजपा के जमुई से चिराग पासवान, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान, हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस और नवादा से सूरजभान की पत्नी व मुंगेर की सांसद वीणा देवी उम्मीदवार होंगी. वहीं, वैशाली और खगड़िया सीटों पर कई लोगों की  दावेदारी है. इन पर विचार हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here