बिहार को आज मिलेगा नया डीजीपी ,केएस द्विवेदी को आज परंरागत रूप से दी जायेगी विदायी

0
111
राज्य को गुरुवार को नया डीजीपी मिल जायेगा. संघ लोक सेवा आयोग ने बुधवार को विशेष दूत के जरिये सीलबंद लिफाफे में डीजीपी की नियुक्ति के लिए तीन उम्मीदवारों के नाम भेज दिया है. वर्तमान डीजीपी केएस द्विवेदी का कार्यकाल गुरुवार को समाप्त हो जायेगा.
नये डीजीपी के लिए यूपीएससी ने किन तीन अफसरों को योग्य पाया है, यह जानने के लिए पुलिस और गृह विभाग के आला अधिकारी देर रात तक अपने-अपने सूत्रों से संपर्क साधे रहे. गुरुवार को दोपहर के बाद कभी भी नये डीजीपी की नियुक्ति की अधिसूचना जारी हो सकती है.
केएस द्विवेदी को आज परंरागत रूप से दी जायेगी विदायी
1984 बैच के आइपीएस अधिकारी केएस द्विवेदी 31 जनवरी यानी गुरुवार को रिटायर्ड हो रहे हैं. वो मूल रूप से यूपी के उरई के रहने वाले हैं. द्विवेदी को बीते साल 28 फरवरी को बिहार का डीजीपी बनाया गया था. परंपरा के तहत उनकी विदाई समारोह मिथिलेश स्टेडियम में तीन बजे होगा.

सूत्रों की माने तो बिहार में नए डीजीपी की खोज पूरी हो चुकी है और आज शाम तक पुलिस महकमे के नए मुखिया के नाम की घोषणा भी हो जाएगी. डीजीपी की दौड़ में जो नाम सबसे आगे चल रहा है वो आरके मिश्रा का है. 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी आरके मिश्रा बिहार के अगले डीजीपी हो सकते हैं.

यह भी पढ़े  अनंत सिंह के बचाव में उतरे मांझी बोले 'पुलिस नक्सल क्षेत्रों की तरह फंसा रही है'

फिलहाल वे सेंट्रल डेपुटेशन में आईटीबीपी में बतौर डीजी पदस्थापित हैं. मिश्रा बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और बिहार के ही सुपौल जिले के रहने वाले हैं. वो बिहार में पुलिस महानिदेशक संवर्ग के अधिकारी हैं. इससे पहले वो सीआईएसएफ में भी रह चुके हैं. मिश्रा बेहद सख्‍त और सुलझे हुए अधिकारी माने जाते हैं.

उन पर अभी तक कोई आंच नहीं आई है. सेंट्रल डेपुटेशन पर जाने के पहले उन्‍होंने बिहार के कई जिलों में रेंज और जोन में अपनी सेवाएं दी हैं. मिश्रा बिहार को भलीभांति समझते हैं. बताते चलें कि उनकी इमेज एंटी क्रिमिनल की रही है. यहां यह भी जान लेना बेहद अहम होगा कि इससे पहले भी जब बिहार के पूर्व डीजीपी पी के ठाकुर रिटायर्ड होने वाले थे तो डीजीपी के तौर पर मिश्रा का नाम सबसे ऊपर था लेकिन अचानक मुख्यमंत्री ने के एस द्विवेदी पर अपना यकीन दिखाते हुए उन्हें डीजीपी की जिम्मेवारी सौंप दी थी.

यह भी पढ़े  पीएचडी के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी: पीपीयू

हालांकि इस बार सुप्रीम कोर्ट के गाइडलाइन के मुताबिक यूपीएससी ने बिहार सरकार से बिहार कैडर के तीन आईपीएस अधिकारियों का नाम मांगा था जिसमें इनका नाम सबसे ऊपर है. नए डीजीपी के नाम का ऐलान बुधवार की शाम हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here