छत्तीसगढ़ से रमन, राजस्थान से वसुंधरा और MP से शिवराज की विदाई, तेलंगाना और मिजोरम से कांग्रेस साफ

0
264

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों और रुझानों के अनुसार कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. वहीं, मध्यप्रदेश में अब भी पेंच फंसा दिख रहा है. दूसरी तरफ तेलंगाना में पूर्व मुख्यमंत्री और के. चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस को बहुमत मिल गया है. टीआरएस ने 80 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. मिजोरम में शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है. कुल मिलाकर अभी तक के रुझानों में बीजेपी के लिए झटका है. कांग्रेस को जहां लगता था कि सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाकर वह मध्य प्रदेश में बीजेपी को साफ कर देगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया, क्योंकि रुझानों के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है. लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सफलता मिली है. देखने वाली बात यह है कि लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आए इन चुनाव परिणामों का देश की राजनीति पर क्या असर पड़ता है. क्या पीएम मोदी अर्थव्यवस्था को लेकर कोई बड़ा फैसला करेंगे और इसके साथ ही अब वह क्या रणनीति अपनाएंगे

यह भी पढ़े  पिछला चुनाव एक-दूसरे के खिलाफ लड़ने वाले इस बार हैं साथ, राह कहीं आसान, तो कहीं कठिन

देश के 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को करारी हार झेलनी पड़ी है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है और सूबे की सत्ता से 15 साल बाद भगवा दल की विदाई हो गई है। वहीं, तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इस दक्षिण भारतीय सूबे में उनकी पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति ने अपना परचम लहरा दिया है। यहां कांग्रेस और तेलुगुदेशम पार्टी का गठबंधन चंद्रशेखर राव के करिश्मे के आगे बुरी तरह फेल हुआ है।

वहीं, मिजोरम से कांग्रेस का पत्ता साफ हो गया है, और मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट बहुमत की तरफ बढ़ रही है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर से कांग्रेस अब पूरी तरह साफ हो चुकी है। राजस्थान में भी वसुंधरा राजे की विदाई तय मानी जा रही है और 5 साल बाद एक बार फिर कांग्रेस सत्ता में वापस आती हुई दिख रही है। मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस का 15 साल का ‘वनवास’ टूट गया है और उसने शिवराज सरकार को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

 

यह भी पढ़े  26 मार्च को पटना एयरपोर्ट पर हुई मारपीट विशंकर प्रसाद समेत 7 अन्य बीजपी नेताओं पर कोर्ट में परिवाद दायर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here