छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 70 फीसदी हुआ मतदान- चुनाव आयोग

0
222

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान में सोमवार को करीब 70 फीसदी वोट पड़े. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी. वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि अभी अंतिम आंकड़े मिलने बाकी हैं.

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से पहले चरण के चुनाव में 18 सीटों के लिए मतदान हुआ. चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5.30 बजे तक कुल मतदान प्रतिशत 58.55 था.

आयोग ने बताया कि कोंडागांव में 61.47 फीसदी, केशकाल में 63.51 फीसदी, कांकेर में 62 फीसदी, बस्तर में 58 फीसदी, दंतेवाडा में 49 फीसदी, खैरागढ़ में 70.14 फीसदी, डोंगरगढ़ में 71 फीसदी, डोंगरगांव में 71 फीसदी और खुज्जी विधानसभा सीट के लिए 72 फीसदी मतदान हुआ.

पहले फेज की वोटिंग में नक्सल प्रभावित 8 जिलों के मतदाता मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने रविवार को बताया था कि राज्य में प्रथम चरण के मतदान के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा था कि राज्य में सुरक्षा बल के लगभग सवा लाख जवानों को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़े  कुलभूषण जाधव मामला: इंटरनेशल कोर्ट में इन वजहों से भारत को मिली जीत, पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी

साहू ने बताया कि राज्य में चुनाव कार्य के लिए केंद्र से लगभग 65 हजार जवानों को यहां भेजा गया है, जिनमें अर्धसैनिक बल और पुलिस बल के जवान शामिल हैं। क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान लगातार गश्त में हैं तथा पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ भी बेहतर तालमेल बनाकर अभियान चलाया जा रहा है। क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मोबाइल चेक पोस्ट भी बनाए गए हैं। साहू ने बताया कि पहले चरण में सोमवार को 18 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। प्रथम चरण में 190 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
इन 18 में से 12 सीटें अनसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनसूचित जाति के लिए आरक्षित है. राज्य में 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा और परिणामों की घोषणा 11 दिसंबर को होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here