राज्यपाल ने किया ’स्वच्छता अभियान सह वृक्षारोपण कार्यक्रम‘‘ का शुभारंभ

0
329
Patna-Sep.30,2018-Bihar Governor Lalji Tandon is participating in a cleanliness drive during Swachchta Hi Sewa campaign at the campus of Raj Bhawan in Patna. . Gvr ,Arachana Rai Bhatt & others

देश के लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए राज्यपाल लालजी टंडन ने रविवार को राजभवन परिसर स्थित महिला इमदाद कमेटी के ांगण में झाडू लगाकर स्वच्छता अभियान सह पौधरोपण कार्यक्रम की की। राज्यपाल ने इस मौके पर कहा कि अपने घरों की सफाई करने के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों और सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों, शैक्षिक संस्थानों और अस्पतालों की सफाई में भी भरपूर सहयोग करना चाहिए।

राज्यपाल लालजी टंडन ने आज राजभवन परिसर स्थित महिला इमदाद कमेटी के प्रांगण में ‘‘स्वच्छता अभियान-सह-वृक्षारोपण कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राज्यपाल श्री टंडन ने परिसर में स्वयं झाडू लगाकर सफाई अभियान की शुरुआत की तथा वृक्षारोपण करते हुए ‘‘हर परिसर-हरा परिसर’ कार्यक्रम की सफलता हेतु जन-जागृति पैदा करने की जरूरत पर बल दिया। उद्घाटन कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि राजभवन अपनी सामाजिक सेवा की भूमिका को भी कुशलतापूर्वक निभाने के लिए पूर्ण प्रतिबद्ध है। श्री टंडन ने कहा कि आगामी वसंत ऋतु में राजभवन में फलों-सब्जियों एवं फूलों की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी, जिसमें ‘‘जैविक खेती’ को बढ़ावा देने वाले कृषकों तथा फल-फूल-सब्जियों का उत्कृष्ट उत्पादन करने वाले किसानों को भी आमंत्रित किया जाएगा। राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि ‘‘जैविक खेती’ को अपनाने के लिए किसानों में जागृति पैदा करने के उद्देश्य से राजभवन में भी जैविक खेती होती है। इसके जरिये फलों-सब्जियों एवं फूलों का उत्पादन होता है। श्री टंडन ने कहा कि ‘‘हर परिसर-हरा परिसर’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न विविद्यालय एवं महाविद्यालय परिसरों में इस बार की वष्ाऋतु में लगभग 40 हजार वृक्षारोपण किया गया है। श्री टंडन ने कहा कि राजभवन में शीघ्र ही औषधीय पौधों को लगाते हुए ‘‘धन्वन्तरि वाटिका’ तथा ग्रह-नक्षत्रों से संबंधित विभिन्न वृक्षों को लगाते हुए ‘‘नक्षत्र वाटिका’ की स्थापना होगी। ‘‘स्वच्छता अभियान’ एवं ‘‘वृक्षारोपण’ के इस कार्यक्रम में राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह सहित राज्यपाल सचिवालय के सभी अधिकारियों, कर्मियों और राजभवन स्थित राजकीय विद्यालय के शिक्षक-छात्रों आदि ने भी भाग लिया।

यह भी पढ़े  बिहार में राष्ट्रपति शासन लागू हो : जीतन राम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here