यूपी राज्यसभा चुनाव: BJP ने नौ सीटों पर जमाया कब्जा

0
358

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव में टी ट्वेंटी के फाइनल ओवर जैसा रोमांचक मुकाबला हुआ. इस मुकाबले में बीजेपी के नौ उम्मीदवार विजयी रहे जबकि समाजवादी पार्टी की ओर से जया बच्चन ने एक सीट जीती. बीएसपी और एसपी की दोस्ती भी बीएसपी के उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर को चुनाव नहीं जिता पाई.

दूसरी वरीयता के वोटों से जीता बीजेपी का नौंवां उम्मीदवार
प्रथम वरीयता में बीएसपी उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर को ज्यादा वोट मिले थे लेकिन वह 37 वोटों के निर्धारित कोटे को हासिल करने में सफल नहीं हो पाए. बीजेपी के 9वें प्रत्याशी अनिल अग्रवाल ने दूसरी वरीयता का वोट हासिल कर आंबेडकर को हरा दिया.

योगी का गठबंधन पर तंज, कहा- खाई में गिरने से पहले संभल लेें
जीत के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी और बीएसपी के गठबंधन पर तंज भी किया. उन्होंने कहा, ”समाजवादी पार्टी का अवसरवादी चेहरा सामने आ गया. प्रदेश की जनता ने देखा है कि कैसे समाजवादी पार्टी दूसरों से ले तो सकती है लेकिन दे नहीं सकती. समझदार के लिए यही आवश्यक है कि वो खाई में गिरने से पहले लगी हुई ठोकर से संभल ले.”

यह भी पढ़े  यूपी उपचुनाव के बाद एक्शन में योगी सरकार, गोरखपुर के डीएम सहित 37 IAS बदले गए

प्रधानमंत्री ने दी विजयी उम्मीदवारों को बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग अलग राज्यों से विजयी राज्यसभा उम्मीदवारों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ”विभिन्न राज्यों से राज्यसभा के लिए चुने गए सदस्यों को संसदीय जीवन के लिए बधाई. आशा है उनकी आवाज उस राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी जहां से वे आते हैं.”

बीएसपी ने बीजेपी पर लगाया धनबल के इस्तेमाल का आरोप
बीएसपी उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर को मिली हार के बाद बीएसपी नेता सतीश मिश्रा ने बीजेपी पर धनबल के इस्तेमाल का आरोप लगाया. इतना ही नहीं उन्होंने काउंटिंग के दौरान धांधली की भी बात कही.

सतीश मिश्रा ने कहा, ”बीजेपी ने सिर्फ धनबल का ही प्रयोग नहीं किया बल्कि प्रशासनिक शक्तियों का भी प्रयोग किया. उन्होंने हमारे दो विधायकों को जेल से नहीं आने दिया. इससे पहले मुख्तार अंसारी ने सभी चुनाव में जेल से आकर वोट डाला है. सिर्फ वोटिंग ही नहीं काउंटिंग में भी इससे पहले कभी इतनी धांधली नहीं हुई.”

यह भी पढ़े  यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों पर कमल संदेश बाइक रैली निकाल रही है बीजेपी

यूपी से कौन कौन पहुंचा राज्यसभा?
यूपी में राज्यसभा की सभी 10 सीटों के लिए नतीजे आने के बाद बीएसपी को तगड़ा झटका लगा है. यूपी की 10 राज्यसभा सीटों पर बीजेपी की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत जेवीएल नरसिम्हा राव, अनिल जैन, कांता कर्दम, विजय पाल तोमर, डॉ. अशोक वाजपेयी, सकलदीप राजभर, हरनाथ सिंह यादव, अनिल अग्रवाल ने जीत दर्ज की है. वहीं एसपी उम्मीदवार जया बच्चन भी राज्यसभा पहुंच गई हैं.

इन्होंने पार्टी लाइन के खिलाफ क्रॉस वोट किया
उत्तर प्रदेश में राज्यससभा चुनाव में जमकर क्रॉस वोटिंग हुई. बीएसपी विधायक अनिल सिंह और एसपी विधायक नितिन अग्रवाल ने बीजेपी को वोट दिया. नितिन अग्रवाल हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए नरेश अग्रवाल के बेटे हैं. इसके अलावा योगी सरकार में सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के एक विधायक ने एसपी के लिए वोट किया.

निर्दलीय विधायक राजा भैया को लेकर भी खूब खबरें गर्म रहीं. सूत्रों के हवाले से खबर आई कि राजा भैया ने बीजेपी के लिए वोट किया. हालांकि बाद में राजा भैया ने खुद स्पष्ट किया कि उन्होंने और उनके एक सहयोगी विधायक ने जया बच्चन को वोट दिया.

यह भी पढ़े  कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में 'बुआ' से ऐसे मिले अखिलेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here