Gujarat Election 2017: पहले चरण की 89 सीटों के लिए मतदान जारी,

0
351

गुजरात विधानसभा के प्रथम चरण में 19 जिलों की 89 सीट के लिए मतदान जारी है। प्रथम चरण में सौराष्ट्र, कच्छ व दक्षिण गुजरात में चुनाव होगा जिसमें 2 करोड़ 12 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे इसके लिए कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। भरूच में एक जोड़ा शादी करने से ठीक पहले वोट डालने पहुंचा।

वहीं मतदान शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से मतदान की अपील करते हुए ट्वीट किया, ‘गुजरात चुनावों के पहले चरण की शुरुआत हो रही है। मैं आज सभी मतदाताओं को रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। विशेष रूप से युवाओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने का आग्रह करता हूं।’ वहीं राहुल गांधी ने भी ट्वीट के जरिए लोगों से मतदान करने की अपील करते हुए ट्वीट किया, ‘मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।’

यह भी पढ़े  पाटीदार नेताओं में पड़ी फूट, हार्दिक का साथ छोड़ सकते हैं ज्यादातर नेता: सूत्र

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री ने मंदिर में पूजा- अर्चना की। भावनगर में वोट डालने के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वघाणी ने कहा, ‘पूरे गुजरात और भारत को विश्वास है कि 150 से अधिक सीटों के साथ भाजपा यह चुनाव जरूर जीतेगी।सभी गुजरातवासियों से अपील है कि अपना वोट विकास को जरूर दें।’

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी बीबी स्वेन के अनुसार, गुजरात विधानसभा की 182 सीट में 89 सीटों के लिए 9 दिसंबर को और शेष 93 सीट के लिए 14 दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव परिणाम 18 दिसंबर को आएंगे। राज्य में पहली बार ईवीएम के साथ वोट वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन (वीवीपीएट) का उपयोग किया जा रहा है। मतदान के लिए 24,689 बूथ बनाए गए हैं।

ये हैं सबसे बड़ी और छोटी विधानसभा सीटें

शनिवार को हो रहे पहले चरण के मतदान में सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र ‘करंज’ है, जो कि सिर्फ 4 स्क्वायर किमी. के दायरे में फैला है। वहीं सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अबडासा है, जिसका दायरा 6278 स्क्वायर किमी. का है। सबसे कम मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र उत्तर सूरत है, जिसमें 157250 मतदाता हैं। जबकि सबसे ज्यादा मतदाताओं वाला विधानसभा क्षेत्र कामरेज है, जहां 4,28,695 मतदाता हैं।

यह भी पढ़े  गुजरात चुनाव: 93 सीटों पर वोटिंग जारी,वोट डालने के लिए कतार में नजर आये अरुण जेटली

किस पार्टी के कितने उम्मीदवार

पहले चरण के मतदान में भाजपा की ओर से सभी 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनाव में उतारे गए हैं। जबकि कांग्रेस ने 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। बहुजन समाज पार्टी ने 64 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। ऑल इंडिया हिंदुस्तान पार्टी ने 48 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी ने 30, शिवसेना ने 25 और आम आदमी पार्टी के 21 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here