सात को बगहा से शुरू होगी सीएम की यात्रा, जानिए कब किस जिले में जायेंगे

0
502
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी विकास कार्यों की समीक्षा करने के लिए सात दिसंबर से यात्रा पर निकल रहे हैं. इस बार उनकी यात्रा की शुरुआत पश्चिम चंपारण जिले के बगहा प्रखंड के पतिलार गांव से होने जा रही है. इस गांव का भ्रमण करने के बाद विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. सीएम यहां एक आमसभा को भी संबोधित करेंगे. यात्रा का यह पहला चरण सात और आठ दिसंबर को है.
सात दिसंबर को वह पतिलार के बाद लौरिया प्रखंड के कटैया ग्राम का भी भ्रमण करेंगे और इसके बाद पूर्वी चंपारण जिला मुख्यालय (मोतिहारी) स्थित सभाकक्ष में दोनों जिलों की समीक्षा बैठक करेंगे. आठ दिसंबर को वह पूर्वी चंपारण जिले के हरसिद्धी प्रखंड के परशुरामपुर गांव का भ्रमण करने के बाद चकिया प्रखंड स्थित बालूकोठी गांव जायेंगे, जहां भ्रमण के बाद विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने  के साथ ही सभा को संबोधित करेंगे.
सभी बैठकों में मुख्य सचिव और डीजीपी के अलावा सभी विभाग के प्रधान सचिव या सचिव भी मौजूद रहेंगे. कैबिनेट की तरफ से जारी पत्र के अनुसार, सीएम के गांव भ्रमण या स्थल निरीक्षण के दौरान संबंधित विभाग के जिला एवं राज्य स्तरीय अधिकारियों का उपस्थित रहना अनिवार्य है. सभा के दौरान जिलों की जीविका समूह की महिलाएं, टोला सेवक, विकास मित्र समेत अन्य भाग लेंगे, जिसमें राज्य में शराबबंदी अभियान, दहेज उन्मूलन और बाल विवाह मुक्ति अभियान से संबंधित बातें रखी जायेंगी. सभा में जिले की विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया जायेगा.
जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में विभागीय योजना, सात निश्चय से संबंधित योजनाओं की प्रगति, शराबबंदी, बाल विवाह मुक्त एवं दहेज उन्मूलन कार्यक्रम, बिहार लोक शिकायत निवारण कानून के क्रियान्वयन, सीएम की तरफ से विभिन्न कार्यक्रमों में की गयी घोषणाओं का अनुपालन और अन्य विकास एवं कल्याण कार्यों की समीक्षा की जायेगी. जिले में विकास के कार्यों की समीक्षा का आयोजन डीएम के स्तर पर किया जायेगा. इस दौरान संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी और संबंधित जिले के प्रभारी प्रधान सचिव या सचिव भी मौजूद रहेंगे. कई जिलों की समीक्षा बैठक एक साथ होगी, जिसकी व्यवस्था डीएम के स्तर पर होगी.
कब किस िजले में जायेंगे
-7 व 8 दिसंबर : पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण
-13 से 16 दिसंबर : सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर और वैशाली
-20 से 22 दिसंबर : बांका, भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार
-27 से 29 दिसंबर : जमुई, शेखपुरा, मुंगेर, लखीसराय व नालंदा
-4 से 6 जनवरी : मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, खगड़िया और बेगूसराय
-10 से 13 जनवरी : गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, कैमूर और रोहतास
-16 से 18 जनवरी : नवादा, गया, औरंगाबाद और जहानाबाद
यह भी पढ़े  किसानों के खाते में सीधे पैसे भेजें:नीतीश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here