आज 22 नवम्बर का इतिहास

0
386

22 नवम्बर सन 1540 ईसवी को इटली के राजनीतिज्ञ और इतिहासकार गे शोरडन का 58 वर्ष की आयु में निधन हुआ। वे फ़रवरी सन 1482 में फलोरेंन्स नगर में पैदा हुए। उन्हें इतिहास और साहित्य के विषयों में दक्षता प्राप्त थी। साथ ही वे कुशल राजनीतिज्ञ थे। वे योरोप में पुनर्जागरण के काल के लेखकों में से एक थे।

22 नवम्बर सन 1877 ईसवी को थॉमस एडिसन ने ग्रामोफ़ोन का आविष्कार किया। एडिसन बहुत दिनों पहले से ही ऐसी मशीन बनाने के प्रयास में थे जो आवाज़ को रिकॉर्ड करके आवश्यक समय पर उसे प्रसारित करे। इसके लिए उन्होंने 7 वर्ष परिश्रम किया। 1931 में एडिसन का निधन हुआ।

22 नवम्बर सन 1943 ईसवी को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लेबनान स्वतंत्र हुआ। वर्ष 1918 में यह देश उसमानी शासन के नियंत्रण से निकलकर फ़्रांस के अधिकार में चला गया था। फ़्रांस की भेदभाव पूर्ण नीति के कारण लेबनान में अशांति फैल गयी जो 1943 में इस देश की स्वतंत्रता के बाद समाप्त हुई। यह देश मध्यपूर्वी एशिया के पश्चिमी भाग में भूमध्यसागर के तट पर स्थित है। सीरिया और फ़िलिस्तीन इसके पड़ोसी देश हैं।

यह भी पढ़े  आज 13 फ़रवरी का इतिहास

22 नवम्बर सन 1963 ईसवी को अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति जान एफ़ कैनेडी की टेक्सास राज्य के एक नगर का दौरा करते समय हत्या कर दी गयी। उन्हें एक अमरीकी ने मारा। कैनेडी का जन्म 1917 में हुआ और 1946 से वे तीन बार अमरीकी कॉग्रेस और एक बार सेनेट के सदस्य चुने गये। कैनेडी के हत्यारे ली हारवी ओस्वाल्ड की कुछ ही दिनों बाद जैक रुबी नामक व्यक्ति ने हत्या के दी। और जैक रुबी भी पुलिस के दावे के अनुसार जेल में कैंसर के रोग से मर गया। इस प्रकार से इस हत्या कांड के असली षड़यंत्रकर्ना का पता नहीं चल सका।

22 नवम्बर सन 1967 ईसवी को संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद ने फ़िलिस्तीन के बारे में प्रस्ताव 242 पारित किया। जिसमें फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों से ज़ायोनी शासन के सैनिकों की वापसी, विवश होकर पलायन करने वाले फ़िलिस्तीनियों की स्वदेश वापसी, क्षेत्र के देशों की अखंडता और प्रभुसत्ता के सम्मान पर बल दिया गया था। किंतु ज़ायोनी शासन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नियमों के साथ खिलवाड़ के कारण इस प्रस्ताव का वही भाग लागू हुआ जो इस्राईल के हित में था।

यह भी पढ़े  आज 22 मई 2018 का इतिहास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here