4 दिसंबर को सोनिया की जगह लेंगे ही राहुल गांधी !, निर्विरोध चुने जाने के आसार

0
295
RAHUL GANDHI KA PRESIDENT KE LIYE NAME ANNOUCE KIYE JANE KE BAD SADAQAT ASHRAM ME ME JUSHN MANATE

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अब कुछ ही दिन में, संभवतः 4 दिसंबर को आधिकारिक रूप से पार्टी प्रमुख बन जाएंगे. सोमवार को पार्टी की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास 10, जनपथ पर हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई. घोषणा होते ही कई स्थानों पर खुशिया मनाई गई . पटना के सदाकत आश्रम में राहुल गाँधी के तस्वीर पर फुल माला के साथ मिठाइया बाटी गई ..

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले कांग्रेस अध्यक्ष के लिए 1 दिसम्बर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. 3 दिसंबर तक नामांकन की आखिरी तारीख होगी. 5 दिसम्बर तक नॉमिनेशन की जांच की जाएगी और 11 दिसंबर तक नामांकनों की वापसी की जा सकेगी. अगर जरूरत पड़ी तो 16 दिसंबर को चुनाव होगा.

यदि एक से ज़्यादा वैध नामांकन दाखिल होते हैं, और चुनाव की नौबत आती है, तो मतदान 16 दिसंबर को होगा, तथा मतगणना 19 दिसंबर को करवाई जाएगी. लेकिन चूंकि माना जा रहा है कि राहुल गांधी के खिलाफ कोई भी नेता नामांकन पत्र दाखिल नहीं करेगा, सो, 4 दिसंबर को ही उनका निर्विरोध चुना जाना तय है.

यह भी पढ़े  7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने को सरकार राजी!

आपको बता दें कि इससे पहले, प्रदेश कमिटियां राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास कर चुकी हैं. नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के अधिवेशन में इस पर मुहर लगेगी और नई कांग्रेस वर्किंग कमिटी चुनी जाएगी. कांग्रेस वर्किंग कमिटी पार्टी में फैसले लेने वाली सर्वोच्च इकाई है.

फिलहाल 1998 से सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. 47 साल के राहुल गांधी 2004 से संसद में उत्तरप्रदेश के अमेठी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here