बिहार के कटिहार स्थित बारसोई में उग्र भीड़़ पर पुलिस की कार्रवाई में दो लोगों की मौत की खबर है और कई जख्मी हैं। अनियमित विद्युत आपूर्ति और लो वोल्टेज से त्रस्त जनता ने बिजली कार्यालय का घेराव किया और कुछ देर बाद ही भीड़़ अपने मूल चरित्र यानी–समझदारी से आंदोलन करने की बजाय हिंसा का सहारा लेना–में आ गई। नतीजतन‚ पुलिस भी अपने उसी औपनिवेशिक चरित्र में आने से खुद को न रोक सकी और वही हुआ जो हमेशा से होता रहा है। ॥ पूरे घटनाक्रम में दो–तीन बातें समझने की दरकार है। पहली–भीड़़ समझदार‚ अनुशासित‚ अहिंसक और मर्यादित क्यों नहीं होतीॽ हर भीड़़ का ‘ड़ीएनए’ हमलावर और खूनी शक्ल क्यों अख्तियार किए रहता हैॽ दूसरा–पुलिस अब तलक भीड़़ को काबू में करने की शैली या नीति क्यों ईजाद नहीं कर सकी हैॽ क्यों पुलिस का निशाना आंदोलनरत युवकों के कमर के निचले हिस्से की बजाय सिर‚ छाती या पीठ पर होता हैॽ पुलिस की कार्यशैली में इन वर्षों में तमाम क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं‚ मगर भीड़़ को नियंत्रित करने के उपाय तलाशने में यह महकमा अभी भी नौसिखिया बना हुआ हैॽ आखिर‚ वह उन नियमों का पालन क्यों नहीं करता‚ जो उसे ऐसी स्थिति पैदा होने के समय इस्तेमाल करने के लिए सिखाए जाते हैंॽ पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) ने २०१६ में भीड़ नियंत्रण पर एक पुस्तिका प्रकाशित की थी‚ जिसमें सार्वजनिक विरोध प्रदर्शनों और गैर–कानूनी सभा में हिंसा से निपटने के बारे में विस्तार से बात की गई है। हैंडबुक में सुझाव दिया गया है कि पुलिस को भीड़ को उसकी प्रकृति के आधार पर तितर–बितर करने के लिए सबसे पहले मनोवैज्ञानिक नियंत्रण तरीकों का सहारा लेना चाहिए। कुछ मनोवैज्ञानिक तरीकों में प्रेरक अपील‚ विनोदी और मजाकिया टिप्पणियां‚ आत्मविश्वासपूर्ण पुलिस रवैया‚ भीड़ को इंतजार कराना और अप्रत्याशित ध्यान भटकाना शामिल हैं। मनोवैज्ञानिक रणनीति विफल होने पर ही पुलिस तितर–बितर करने के लिए बल प्रयोग का सहारा ले सकती है। हैंडबुक आगे सुझाव देती है कि यदि अनुनय‚ चेतावनी और सलाह के मनोवैज्ञानिक तरीके काम नहीं करते हैं और बल का उपयोग अपरिहार्य है‚ तो पुलिस को न्यूनतम संभव बल का उपयोग करना चाहिए ताकि जीवन और संपत्ति को कम–से–कम नुकसान हो। काश‚ खाकी भीड़़ की भेड़़ चाल में न फंस कर उन नियमों का पालन करती‚ जो किताबों में दर्ज है।
चेन लूट का विरोध कर रहे बीजेपी नेता मुन्ना शर्मा को गोली मार कर हत्या
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