बिहार में नये 276 संक्रमितो के साथ कुल संख्या 12 हजार के पार , पटना में मिले 55 नये मरीज

0
28

आज सोमवार को राज्य में नये 276 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12140 हो गई। आज पटना में कुल 55 नए कोरोना से संक्रमित मरीज पाए गए है . आज जिन जिलो में मरीज मिले है उनमे अरवल में 5, बांका 2, भागलपुर 5, भोजपुर 5, दरभंगा 27, पूर्वी चंपारण 15, गोपालगंज 6, जमुई 4, जहानाबाद 6, कटिहार 8, खगड़िया 9, किशनगंज 4, मधेपुरा 6,मधुबनी 7, मुंगेर 11, मुजफ्फरपुर 7, नालंदा 16, नवादा 4, पटना 55, पूर्णिया 3, रोहतास 6,सहरसा 3, समस्तीपुर 4, सारण 5, शिवहर 2, सीतामढ़ी 1, सिवान 8, सुपौल 10 और पश्चिम चंपारण 13 मरीज मिले है .

उधर कल उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई । स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह के संपर्क में रहने वाले सभी लोगों की जांच प्रोटोकॉल के तहत की जा रही है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख डॉ. नवीन कुमार सिन्हा और आईजीआईएमएस के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास भी रविवार को कोरोना पॉजिटिव हो गए। वहीं, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार की कोरोना जांच की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

शनिवार को विधानपरिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह को कोरोना होने की पुष्टि के बाद हड़कंप मच गया था। पिछले एक जुलाई को नवनिर्वाचित विधान पार्षदों के शपथग्रहण समारोह में अवधेश नारायण सिंह के साथ मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष भी शामिल हुए थे।

यह भी पढ़े  वापस लौटने वाले परदेसियों से बढ़ीं रेलवे की मुश्किलें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाउस में तैनात लोगों की बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस जांच हो रही है. इसी क्रम में रविवार को 210 लोगों का सैंपल कलेक्ट किया गया. इस बात की जानकारी पटना सिविल सर्जन ने दी.

पटना में 34 नए कोरोना पॉजिटिव
रविवार को अररिया में 5, अरवल में 3,औरंगाबाद में 4, बांका में 3, बेगूसराय में 52, भागलपुर में 22, भोजपुर में 3, बक्सर में 8, दरभंगा में 5, पूर्वी चंपारण में 3, गया में 9, गोपालगंज में 5, जमुई में 10, जहानाबाद में 16, कटिहार में 2, खगड़िया में 6, किशनगंज में 6, लखीसराय में 6, मधेपुरा में 1, मधुबनी में 7, मुंगेर में 12, मुजफ्फरपुर में 45, नालंदा में 22, नवादा में 21, पटना में 34, रोहतास में 1, सहरसा में 9, समस्तीपुर में 5, सारण में 5, शेखपुरा में 3, शिवहर मे 3, सीतामढ़ी में 3, सीवान में 10, सुपौल में 3, वैशाली में 29 और पश्चिमी चंपारण में 18 नए संक्रमित पाए गए हैं।

बता दें कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट शनिवार को नेगेटिव आई थी. वहीं, सिविल सर्जन ने कहा कि, डिप्टी सीएम सुशील मोदी के आवास से 47 लोगों का सैम्पल कलेक्ट किया गया है. इसके साथ ही, बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी के ऑफिस से 40 लोगों का सैंपल कलेक्ट किया गया है. जानकारी के अनुसार, डिप्टी सीएम और विधानसभा अध्यक्ष कोरोना जांच रिपोर्ट रविवार को नेगेटिव आई थी.

यह भी पढ़े  पटना: 15 दिनों बाद भी जलजमाव से नहीं मिला छुटकारा, कई इलाकों में एक फीट तक पानी जमा

दरअसल, ये सभी नेता बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह के संपर्क में आए थे, जो शनिवार को कारोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अवधेश नारायण सिंह के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना मिलने के बाद, मुख्यमंत्री ने स्वयं पहल कर अपना कोविड-19 टेस्ट कराया. साथ ही, मुख्यमंत्री ने अपने नजदीक काम करने वाले अधिकारियों को भी कोविड-19 टेस्ट कराने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद उनके नजदीक काम करने वाले अधिकारियों ने भी अपना कोविड-19 टेस्ट कराया. चिकित्सकीय प्रोटोकॉल के अनुसार, सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं. सभापति के परिजनों के मुताबिक, सिंह को दो-तीन दिनों से तेज बुखार था. शुक्रवार को उन्होंने कोरोना की जांच कराई थी. देर शाम रिपोर्ट आई तो पति-पत्नी दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए.

इसके बाद शनिवार की दोपहर में उन्हें पटना एम्स (AIIMS) ले जाया गया. यहां उन्हें कोविड आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, उनके अन्य परिजनों के भी कोरोना जांच के लिए नमूने लिए गए हैं. बता दें कि, पिछले सप्ताह ही बिहार में नौ निर्वाचित विधान पार्षदों ने शपथ ली थी.

यह भी पढ़े  तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम से सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने जा कर की मुलाकात

शपथ ग्रहण समारोह में सभापति के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी सहित कई लोग मौजूद थे. सूत्रों का दावा है कि चार सचिवों के भी नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं. साथ ही, उस समारोह में भाग लेने वाले सभी लोगों के नमूने लिए जाएंगे.

गौरतलब है कि, इससे पहले मंत्री और बीजेपी नेता विनोद कुमार सिंह भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. आरजेडी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एम्स में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. इलाज के बाद रिपोर्ट निगेटिव पाए जाने पर उन्हें छुट्टी दे दी गई.

बिहार में काेराेना से रविवार काे पांच माैतें हुईं। इससे कुल माैताें की संख्या 96 हाे गई है। मृतकाें में समस्तीपुर के दाे, बेगूसराय के एक, भागलपुर के दाे शामिल है। एनएमसीएच में भर्ती दाे मरीजाें की मौत हो गई। समस्तीपुर के रहने वाले 33 साल के मोहम्मद नसीब को 30 जून को भर्ती कराया गया था। उन्हें लीवर की बीमारी थी। वहीं कहलगांव के साहेब दयाल पांडे को 4 जुलाई को भर्ती कराया गया था। उन्हें हाइपरटेंशन और डायबिटीज थी। वहीं नवगछिया निवासी बच्चा प्रसाद भगत (83 वर्ष) की माैत भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हुई। पटना एम्स में समस्तीपुर के अजय केशरी की जान गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here