बिहार में वज्रपात से तीन दिनों में 62 लोगों की मौत, अलर्ट जारी

0
40

राज्य में शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने से 25 लोगों की मौत हो गयी। वही बिहार में वज्रपात से पिछले तीन दिनों में 62 लोगों की मौत हो चुकी है . कल भोजपुर में नौ‚ सारण में पांच‚ कैमूर में तीन‚ रोहतास–पटना और जहानाबाद में दो–दो एवं सहरसा और बक्सर में एक–एक व्यक्ति की वज्रपात से मौत हुई है। सारण जिले के गौरा पुलिस आउट पोस्ट क्षेत्र के नेथुआ गांव निवासी अमेरिका सिंह का 35 वर्षीय पुत्र चंदन कुमार सिंह‚ मढौरा थाना क्षेत्र के नरहरपुर गांव की 30 वर्षीय सोना देवी‚ तरैया थाना क्षेत्र के डेवरी तख्त गांव निवासी 24 वर्षीय महेन्द्र राम‚ भेल्दी के पचरूखी गांव निवासी 48 वर्षीय राजेंद्र मांझी व जगन्नाथपुरी गांव निवासी भागमनी देवी (50) की वज्रपात से मौत हो गयी। भोजपुर जिले उदवंतनगर के बेलाऊर गांव में वज्रपात की घटना में रजनीश राय‚ बुचून पासवान और एक अन्य की मौत हो गयी। वहीं‚ मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चंदा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से अंजय कुमार साह की मौत हो गयी। कुसुम्हा टोला गांव निवासी अभिषेक कुमार‚ खेड़ी गांव के 15 साल का मनीष कुमार व बभनगांवा के अमरजीत की वज्रपात से झुलस कर मौत हो गई। वहीं‚ जिले में दो अन्य की भी वज्रपात से मौत की सूचना है।
भभुआ से प्राप्त जानकारी के अनुसार‚ कैमूर जिले के कुदरा थाना क्षेत्र के कनडिहरा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से सतेन्द्र राम (30) की मौत हो गयी। उधर‚ भेलाव थाना क्षेत्र के सोनाव गांव में वज्रपात से पप्पू माली (३०30) और भगवानपुर थाना क्षेत्र के टोरी गांव में नसीम अंसारी (45) की भी झुलस कर मौत हो गयी। जहानाबाद से मिली रिपोर्ट के अनुसार‚ जिले के विशुनगंज पुलिस आउट पोस्ट क्षेत्र के धनौत गांव में आकाशीय बिजली गिरने से महेन्द्र मांझी की मौत हो गयी तथा चार अन्य घायल हो गये। इसी तरह कलपा पुलिस आउट पोस्ट क्षेत्र के बलवापर गांव में वज्रपात की घटना में एक व्यक्ति की भी मौत हो गयी तथा दो अन्य झुलस गये।
डेहरी ऑन सोन से यहां प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार‚ रोहतास जिले के करगहर थाना क्षेत्र के करुप गांव निवासी निरंजन कुमार सिंह (३५) की वज्रपात से मौत हो गयी। वहीं‚ छतनी गांव में वज्रपात से झारखंड के पलामू जिले के छतरपुर थाना क्षेत्र के रुûदुआ गांव निवासी मजदूर सुनील कुमार (२०) की भी मौत हो गयी। सहरसा से मिली जानकारी के अनुसार‚ सोनबरसाराज थाना क्षेत्र के शाहपुर गांव में वज्रपात से तरुûण कुमार (२२) की मौत हो गयी। उधर‚ बक्सर जिले के मुरार थाना क्षेत्र के फफदर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से संदीप कुमार राय (१६) की मौत हो गयी तथा पांच अन्य झुलस गये।

यह भी पढ़े  भूटान का पड़ोसी होना हमारा सौभाग्य, मिलकर आगे बढ़ रहे दोनों देश,पीएम मोदी ने भूटान में किया RuPay डेबिट कार्ड लॉन्‍च

वज्रपात से लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घडी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने अविलंब मृतक के परिजनों को चार–चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय–समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

दो दिनों तक जारी रहने की संभावना

शनिवार की दोपहर मौसम का मिजाज बदला और झमाझम बारिश शुरू हो गयी. 12:30 बजे से शुरू हुई बारिश तीन बजे तक होती रही. इससे राजधानी में 71.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गयी. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो राजधानी में नमी की मात्रा काफी बढ़ी हुई है. इससे अगले दो दिनों तक राजधानी व आसपास के इलाके में बारिश की संभावना बनी हुई है. झमाझम बारिश के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शाम में नमी की मात्रा कम हो जाती है. लेकिन, सुबह की तुलना में शाम को नमी की मात्रा बढ़ गयी.

यह भी पढ़े  नित्यानंद व आरसीपी ने संभाली बाइक रैली की कमान

14 जिलों में अलर्ट जारी

बिहार में मौसम विभाग ने 14 जिलों में अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. पटना, वैशाली, सारण, भोजपुर, सीवान अरवल, बक्सर सहित कई जिलों अलर्ट जारी किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here