ऐसी ताकतों के मिटने का इतिहास गवाह रहा है:प्रधानमंत्री

0
29

शुक्रवार को लेह पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन पर जमकर हमला बोला है। प्रधानमंत्री ने चीन की विस्तारवादी नीतियों को निशाने पर लेते हुए कहा कि इतिहास इस बात का गवाह रहा है कि ऐसी ताकतों को या तो मिटा दिया गया है या फिर झुकने पर मजबूर कर दिया गया हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री की इस विजिट के बाद से चीन भी बैकफुट पर दिख रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि लद्दाख में भारत और चीन तनाव कम करने के लिए सैनिक और डिप्लोमैटिक चैनल के जरिए बात कर रहे हैं ऐसे में किसी भी पक्ष को ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे स्थिति में तनाव बड़े।

चीन को खुली चुनौती देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विस्तारवाद का युग समाप्त हो चुका है, यह युग विकासवाद का है। तेजी से बदलते समय में विकासवाद ही प्रासंगिक है और इसी के लिए अवसर है। विकासवाद ही भविष्य का आधार भी है। पीएम मोदी ने इतिहास याद दिलाते हुए कहा कि बीती शताब्दियों में विस्तारवाद ने ही मानवता का सबसे ज्यादा अहित किया और मानवता को बर्बाद करने का प्रयास किया। विस्तारवाद जब भी किसी के दिमाग पर सवार हुआ तो उसने हमेशा विश्व शांति के लिए खतरा पैदा किया है।

सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि,आप शरहद पर डटे हुए हैं और यही बात हर देशवासी को देश के लिए दिनरात काम करने के लिए प्रेरित करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी हो आपने और आपके सातियों ने जो वीरता दिखाई है उसने पूरी दुनिया में यह संदेश दिया है कि भारत की ताकत क्या है।

यह भी पढ़े  घर लौट रहे मजदूरों को तेज रफ्तार ट्रक ने रौंदा, चार की दर्दनाक मौत

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे गलवान घाटी में शहीद हुए अपने जवानों को एक बार फिर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके पराक्रम और सिंहनाद से धरती उनका जयकारा कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हर देशवासी का सिर अपने सैनिकों के सामने नतमस्तक होकर नमन करता है। उन्होंने कहा कि सैनिकों के पराक्रम से हर भारतीय की छाती फूली हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गलवान घाटी में देश के वीर सपूतों ने जो साहस दिखाया वह परकाक्रम की पराकाष्ठा है, आपके ऊपर देश को गर्व है, आपके ऊपर नाज है। आपके साथ ही हमारे आईटीबीपी के जवान हो, बीएसएफ के साथी हो, हमारे बीआरओ और दूसरे संगठनों के जवान हो मुश्किल हालात में काम कर रहे इंजीनियर या श्रमिक हों, आप सभी अदभुत काम कर रहे हैं और कंधे से कंधा मिलाकर मां भारती की सेवा में समर्पित हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने सैनिकों से कहा कि आप सभी की मेहनत से देश अनेक आपदाओँ से एक साथ और पूरी दृढ़ता से लड़ रहा है। आप सभी से प्रेरणा लेते हुए हम मिलकर हर चुनौती पर विजय प्राप्त करते रहे हैं और करते रहेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप सब जिस भारत के सपने को लेकर, देश की रक्षा कर रहे हैं, हम उस सपने का भारत बनाएंगे, आपके सपनों का भारत बनाएंगे और इस सपने के पूरा करने के लिए 130 करोड़ देशवासी भी पीछे नहीं रहेंगे।

यह भी पढ़े  ऑटो से लेकर वायुयान तक प्रभावित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here