बिहार में अगले 48 घंटे वज्रपात और भारी बारिश के आसार, हाइ अलर्ट जारी

0
33

करीब दो दशक बाद बिहार में मॉनसून (Monsoon) बेहद सक्रिय अवस्था में है. बिहार में अगले 48 घंटे ठनका गिरने और भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने इसके लेकर पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश जारी रहेगी. मॉनसून अब भी पूरी तरह सक्रिय है. गुरूवार को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात हुई. राज्य में गुरुवार को ठनके से 26 लोगों की मौत हो गयी है.

सुरक्षा को देखते हुए मौसम विभाग ने घरों से नहीं निकलने की दी है सलाह
मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक जिले में गरज के साथ बारिश एवं ठनका गिरने की संभावना जतायी है. अगवानपुर कृषि महाविद्यालय मौसम वैज्ञानिक मनोज कुमार ने बताया कि पूरे राज्य में गरज के साथ बारिश एवं ठनका गिरने की संभावना जतायी गयी है. जिले में भी गरज के साथ बारिश एवं ठनका गिरने की संभावना अगले 48 घंटे तक जतायी गयी है. इस स्थिति को देखते हुए किसान अपने खेतों की ओर नहीं जायें. आमजन भी घरों से बिना जरूरत के बाहर नहीं निकलें. सुरक्षा की दृष्टि से इसे अपनाना आवश्यक है. जरूरत की स्थिति में घरों से निकलने पर पूरी तरह एहतियात बरतें जिससे जान माल की सुरक्षा हो सके.

यह भी पढ़े  सरदार पटेल ने 630 रियासतों का विलय कराया था, जम्‍मू-कश्‍मीर को मोदी ने मिलाया : अमित शाह

कई जिलों में बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी
बिहार में मानसून की रफ्तार तेज हो गई है. गुरुवार दोपहर बाद से जगह-जगह बारिश और वज्रपात जारी है. बीते 24 घंटे के दौरान राज्‍य में वज्रपात के कारण 26 लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया सहित कई जगह बारिश हो सकती है. वज्रपात के भी आसार हैं.

आज बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो शुक्रवार की शाम से राजधानी व आसपास के इलाके में बारिश होने की संभावना है. बुधवार की तुलना में गुरुवार को अधिकतम तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं दिखा. हालांकि, न्यूनतम तापमान बढ़ गया है, जिससे रात्रि में भी अधिक गर्मी महसूस हुई. राजधानी का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है

यह भी पढ़े  एप के जरिये किसानों को मिलेगा बीज : प्रेम कुमार

बिहार में वज्रपात का कहर
बिहार में गुरुवार को बारिश और वज्रपात से गुरुवार को आठ जिलों में 26 लोगों की मौत हो गयी. सूबे में वज्रपात से 26 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने खराब मौसम में लोगों से घरों में रहने की अपील की है.

राजधानी पटना में सुबह से हो रही है बारिश
राजधानी पटना में आज सुबह से बारिश हो रही है. गुरुवार की सुबह आसमान साफ था और दोपहर बाद में बादल छाने लगे. लेकिन, राजधानी में बारिश नहीं हुई. काले बादल छाये रहने के साथ-साथ पूरवा हवा भी चली. पर लोगों को ऊमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली. इसकी मुख्य वजह वातावरण में नमी की मात्रा सामान्य से अधिक होना है..

बिहार में अगले 48 अलर्ट जारी
बिहार में अगले 48 घंटे ठनका गिरने और भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने इसका हाइ अलर्ट जारी किया है. लोगों को सलाह दी गयी है कि वे निर्धारित समय के दौरान खेतों पर जाने से बचें. कोशिश करें कि पक्के व मजबूत मकानों में रहें. इस दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. जारी अलर्ट में बताया गया है कि अगले 48 घंटे ठनका गिरने की संख्या सामान्य से कहीं ज्यादा होगी.

यह भी पढ़े  मोदी कैबिनेट का फैसला- पूर्वोत्तर में गैस ग्रिड, नीलांचल इस्पात का होगा विनिवेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here