दिल्‍ली में कोरोना आउट ऑफ कंट्रोल, संक्रमण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने उठाया यह कदम

0
51

दिल्‍ली में कोरोना वायरस आउट ऑफ कंट्रोल हो गया है जिसे रोकने के लिए नया प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत दिल्ली के हर घर की स्‍क्रीनिंग की जाएगी। दावा किया जा रहा है कि 6 जुलाई तक दिल्ली के हर घर की स्‍क्रीनिंग कर ली जाएगी। न्यू कोविड रिस्‍पांस प्लान के तहत दिल्ली के सभी जोन के घरों की जांच होनी है।

हालांकि, अरविंद केजरीवाल सरकार का कहना है कि 30 जून तक जांच पूरी कर लेने की तैयारी है। फिर भी अनुमान के मुताबिक 6 जुलाई तक हर घर की स्‍क्रीनिंग कर ली जाएगी।

संशोधित रणनीति के अनुसार अब सख्त निगरानी योजना जिला-स्तर पर लागू की जाएगी। जिलों में कोविड-19 टास्क फोर्स- जो पहले केवल जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा देखरेख की गई थी, उसमें एमसीडी (दिल्ली नगर निगम) के जिला पुलिस आयुक्त, नागरिक निकाय के अधिकारी, महामारी विज्ञानी और आरोग्य सेतु ऐप की निगरानी के लिए आईटी पेशेवर होंगे।

राज्य सरकार ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आरोग्य सेतु ऐप सभी द्वारा डाउनलोड किया जाए, खासकर सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में इसका पालन अनिवार्य कराने की तैयारी है।

यह भी पढ़े  रोहित शेखर तिवारी हत्‍या मामला: पूर्व सीएम एनडी तिवारी की बहू अपूर्वा गिरफ्तार

बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण वीभत्स स्थिति बन गयी है जो समूचे देश को चिंता में डाल रही है। देश की तरह दिल्ली भी संक्रमण के नए नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है जो वर्तमान दृष्टिकोण में बहुत भयावह है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड संख्या में मरीजों की मौत हुई है।

दिल्ली में कोविड-19 के रिकॉर्ड 3,947 नये मामले सामने आये, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को संक्रमण के मामलों की संख्या 66,000 के आंकड़े को पार कर गई, जबकि बीमारी के कारण अब तक 2,301 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में कहा गया कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 68 मौतें हुई हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,301 हो गई है और कुल मामलों की संख्या बढ़कर 66,602 हो गई है। दिल्ली में वर्तमान में 24,988 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 39,313 लोग ठीक हो चुके हैं।

यह भी पढ़े  पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें: दिल्ली HC का सुनवाई से इनकार, कहा- 'हम इसमें दखल नहीं दे सकते'

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here