रूस की 75वीं विजय दिवस परेड में शामिल हुआ भारतीय सेना का दल

0
55

रूस की राजधानी मॉस्को में 75वीं विजय दिवस परेड में भारतीय सेना का दल भी शामिल हुआ। इस दल में भारत की तीनों सेनाएं शामिल हैं। रूस यह विजय दिवस परेड दूसरे विश्व युद्ध में जर्मनी के खिलाफ जीत की याद के तौर पर मनाता है। विजय दिवस परेड के कार्यक्रम में भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि 1941-1945 के युद्ध में सोवियत लोगों की विजय की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मास्को में रेड स्क्वायर पर विजय दिवस परेड में शामिल हुआ हूं। मुझे गर्व है कि भारतीय सशस्त्र बलों की त्रि-सेवा टुकड़ी भी इस परेड में भाग ले रही है।

बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस दौरे पर सोमवार को रूस पहुंचे थे। उन्होंने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा था कि हम दोनों देशों के सैन्य बलों के बीच दोस्ती एक मिसाल है। कोरोना महामारी के दौरान ये भारत के किसी अधिकारिक डेलीगेशन की पहली विदेश विज़िट है।

यह भी पढ़े  पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की हालत बेहद नाजुक, इस्लामाबाद कोर्ट ने दो महीने की दी जमानत

रक्षा मंत्री ने कहा था कि हम हमारे PM मोदी के राष्ट्रपति पुतिन को भारत भ्रमण के लिए भेजे गए निमंत्रण पर भी काफी उत्सुक हैं। उन्होंने कहा था, “रूस के अधिकारियों के साथ उनकी बातचीत काफी सकारात्मक और अच्छी थी। मुझे आश्वासन दिया गया है कि चल रहे अनुबंधों को न केवल बनाए रखा जाएगा, बल्कि जल्द ही निष्पादित किया जाएगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here