लदाख पर राजनितिक व्यानबाजी जारी , राहुल के सवाल पर बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल की खरी खरी

0
58

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हाल ही में सरकार से सवाल किया था कि क्‍या चीन ने भारत की जमीन पर कब्‍जा कर लिया है? अब राहुल को लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने जवाब दिया है. जामयांग ने ट्विटर पर राहुल गांधी को टैग करते हुए कहा, ‘हां चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा किया है.’

यही नहीं, बीजेपी सांसद ने राहुल को जवाब देने के साथ ही उन जगहों की भी लिस्ट दी है जो भारत ने साल 1962 से 2012 के दौरान कांग्रेस या यूपीए शासनकाल में गंवा दी थी.

बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का दावा है कि इन चार जगहों पर कांग्रेस शासनकाल में चीन ने कब्जा कर लिया था..

  • साल 1962 में अक्‍साई चिन (37,244 किमी)
  • साल 2008 तक चुमूर का तिया पैंगनक और चाबजी घाटी (250 किमी लंबाई)
  • साल 2008 में चीनी सीना ने देमजोक में जोरावर किले को नष्ट कर दिया. इसके बाद 2012 में यहां PLA का ऑब्‍जर्विंग प्वाइंट बना दिया गया. यहां 13 सीमेंटेड घरों के साथ चीनी कॉलोनी बसी.
  • साल 2008-09 में भारत ने दुंगटी और देमचोक के बीच दूम चेले (द एंशियंट ट्रेड प्वाइंट) खोया
यह भी पढ़े  मुख्यमंत्री ने की ‘ब्रांडिंग बिहार डॉट कॉम' पोर्टल की शुरुआत

राहुल गांधी ने फिर साधा सरकार पर निशाना
इसके बाद आज राहुल गांधी ने एक बार फिर इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा. राहुल ने ट्वीट कर कहा, “चीनी लद्दाख में हमारे क्षेत्र में चले गए हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री बिल्कुल चुप हैं और घटनास्थल से गायब हो गए हैं.”

वहीं भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले कुछ समय से चला आ रहा गतिरोध अब सुलझता नजर आ रहा है. भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के तीन गतिरोध स्थलों से अपने सैनिकों और लड़ाकू वाहनों की वापसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जानकारी मिली है कि छह जून को हुई भारत और चीन की शीर्ष सैन्य-स्तरीय वार्ता के बाद यह वापसी प्रक्रिया शुरू हुई है.

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखापर जारी गतिरोध पर भले ही सैन्य स्तर की बातचीत के बाद चीनी सैनिक एलएसी से 2.3 किमी पीछे चले गए हैं, लेकिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की नजर में चीनी सेना ने लद्दाख में भारतीय इलाकों पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने सीमा गतिरोध पर एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि इतना सब होने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खामोश रहे. एक अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के आधार पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर एक बड़ा आरोप लगाया है. उनके अनुसार लद्दाख सीमा विवाद पर मोदी सरकार गलत बयानी कर रही है. उनके लिहाज से सच्चाई यह है कि चीनी सेना ने भारतीय इलाके पर कब्जा कर लिया है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके चीनी समकक्ष यांग जिएची ने आठ मई को गतिरोध के मुद्दे पर बातचीत की थी. इसके बाद कूटनीतिक और राजनयिक स्तर पर कई दौर की बातचीत हुई. अंत में सैन्य स्तर की बातचीत के बाद गतिरोध के सुलझने की बात मोदी सरकार ने की थी.

यह भी पढ़े  काम करने में विश्वास रखती है हमारी सरकार : मुख्यमंत्री

चीन ने अपनी सेना 2.3 किमी वापस बुलाई
गौरतलब है कि राहुल गांधी इसके पहले भी भारत-चीन सीमा विवाद पर सरकार से कई बार स्थिति साफ करने की मांग कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि सरकार इस मसले पर पारदर्शिता से काम नहीं कर रही है. हालांकि फिलवक्त ऐसी खबरें हैं कि चीन ने गालवन में तैनात अपने सैनिक और बख्तरबंद गाड़ियां ढाई किलोमीटर पीछे बुला ली हैं और भारत ने भी इस इलाके में तैनात अपने जवानों की तादाद कम कर दी है. हालांकि इस सबके बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत-चीन सीमा पर सेना का नेतृत्व करने के लिए नए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को भेजा है. वह भारत चीन सीमा के लिए जिम्मेदार वेस्टर्न थियेटर कमान की अगुवाई करेंगे. जानकारी मिली थी कि छह जून को हुई भारत और चीन की शीर्ष सैन्य-स्तरीय वार्ता के बाद यह वापसी प्रक्रिया शुरू हुई है. ऐसे में राहुल गांधी का यह हमला वास्तव में मोदी सरकार पर बड़ा आरोप है.

यह भी पढ़े  सीएम से इस्तीफे की मांग को लेकर विधानसभा में विपक्ष ने किया हंगामा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here