आज इस समय लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, अन्य चंद्र ग्रहण से होगा काफी अलग

0
43

इस साल के दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून यानी आज लेगेगा. यह ग्रहण एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा जिसे धार्मिक लिहाज से बहुत ज्यादा मान्यता नहीं दी जाती है. ये ग्रहण आज रात 11.15 पर शुरू होगा और रात के 2.34 पर खत्म होगा.

वास्तविक चंद्र ग्रहण से कैसे अलग है ये उपछाया चंद्र ग्रहण

इस चंद्र ग्रहण की धार्मिक लिहाज से ज्यादा मान्यता न होने के कारण चंद्र ग्रहण रके दौरान धार्मिक कार्य नहीं रोके जाएंगे जबकि वास्तविक चंद्र ग्रहण में सभी धार्मिक कार्य रोक दिए जाएंगे. इसके अलावा उपछाया चंद्र ग्रहण का लोगों पर उतना प्रभाव नहीं पड़ेगा जितना की वास्तविक चंद्र ग्रहण का होता है. वहीं इस चंद्र ग्रहण में सूतक भी नहीं लगेगा. दरअसल उपछाया चंद्र ग्रहण को ग्रहण की श्रेणी में नहीं रखा जाता. इसलिए अन्य ग्रहण की तरह इसमें सूतक नहीं लगता.

कहां-कहां दिखेगा ये ग्रहण

ये चंद्र ग्रहण भारत समेत एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में दिखाई देगा. इस दौरान चंद्र कहीं से कटा होने के बजाय अपने पूरे आकार में नजर आएगा. ग्रहण काल के दौरान चंद्रमा वृश्चिक राशि में होंगे.

यह भी पढ़े  हिंदुओं से डरती है कांग्रेस, इसलिए मुस्लिम बहुल वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं राहुलः मोदी

क्या होता है उपछाया चंद्र ग्रहण?

दरअसल चंद्र ग्रहण शुरू होने से पहले चंद्रमा धरती की उपछाया में प्रवेश करता है. लेकिन जब चंद्रमा धरती की वास्तविक छाया में प्रवेश किए बिना ही बाहर निकल आता है तो तो उसे उपछाया चंद्र ग्रहण कहा जाता है. लेकिन जब चंद्रमा धरती की वास्तविक छाया में प्रवेश करता है तो उसे पूर्ण चंद्र ग्रहण कहा जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here