महाराष्ट्र के तटीय इलाकों से टकराया तूफान निसर्ग,मुंबई में दिखा चक्रवात निसर्ग का तांडव, कई इलाकों में तेज हवा-बारिश

0
34

चक्रवाती तूफान निसर्ग महाराष्ट्र के तटीय इलाकों से टकरा गया है. निसर्ग तूफान मुंबई में अलीबाग के तट से टकराया है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टकराया है. मुंबई के ज्यादातर इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मुंबई और गुजरात के ज्यादातर इलाकों में रेड अलर्ट जारी है.

अलीबाग में चक्रवात निसर्ग का लैंडफॉल

तूफान निसर्ग अलीबाग के तट से टकराया है. अलीबाग में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक लैंडफॉल को पूरा होने में करीब 3 घंटे लगेंगे. तेज हवाओं और बारिश के साथ कई जगहों पर पेड़ टूटकर गिर गए हैं. तेज हवा और बारिश के बीच लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है. वहीं, तटीय इलाकों में जाने से रोका गया है.

बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर रोकी गई आवाजाही

तूफान के मद्देनजर बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर ट्रैफिक की आवाजाही रोक दी गई है. महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 21 टीमें तैनात की गई हैं. मुंबई, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. ऐसे में लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़े  हम शिवसेना का समर्थन लेते हैं, तो यह कांग्रेस के लिए घातक साबित होगा:संजय निरुपम

विमानों की उड़ान में कटौती
चक्रवात निसर्ग के चलते करीब 1 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है. इनमें कोरोना वायरस मरीज भी शामिल हैं. वहीं विमानों की उड़ान में भी कटौती की गई है. 11 विमानों टेक ऑफ होगा और 8 की लैंडिंग होगी. रोजाना ​मुंबई एयरपोर्ट से करीब 50 विमान उड़ान भरते हैं. अरब सागर के ऊपर बन रहा चक्रवाती तूफान निसर्ग (Nisarga) महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय जिलों में आज दोपहर तक दस्तक दे सकता है.

मुम्बई के समंदर में आज 2 बार हाई टाइड होगा। पहला हाई टाइड सुबह 10:35 पर हुआ जब समंदर में 4.26 मीटर, यानी इस दौरान 14 फीट ऊंची लहरें उठीं। वहीं, दूसरा हाई टाइड रात 9.58 होगा और इस समय समंदर में 4.08 मीटर यानी 13 फीट ऊंची लहरें उठने का अनुमान है।

आज दोपहर 1-3 बजे के बीच अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा चक्रवात निसर्ग तूफान

IMD मुंबई की वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने कहा कि निसर्ग तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है। हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। पूरे रायगढ़, मुंंबई, ठाणे, पालघर में भारी से भारी वर्षा की संभावना है। आज दोपहर 1-3 बजे के बीच ये अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा।

यह भी पढ़े  बिहार में आंध्र की मछलियों से बैन हटा, जांच के लिया गया फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here