देश में भले ही कोरोना ग्रस्त मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा किन्तु ठीक होने की रफ्तार भी कम नही है ..

0
23

देश में भले ही कोरोना ग्रस्त मरीजों की संख्या में रोजाना बढोतरी हो रही है और आंकड़ों के हिसाब से अब भारत सातवें स्थान पर आ गया है लेकिन सबसे सकारात्मक पहलू यह है कि भारत में मरीजों के स्वस्थ होने की दर में लगातार इजाफा हो रहा है। यहां मृत्यु दर २.८२ फीसद है जो कि दुनिया में सबसे कम है। ७३ प्रतिशत मौत उन व्यक्तियों की हुई है जिनको पहले से कोई अन्य बीमारी रही थी।
विश्व के १४ देशों में जहां कोरोना के मामले अधिक देखे गए हैं उनकी आबादी भारत के बराबर ही है लेकिन उनमें भारत से २२.५ प्रतिशत अधिक कोरोना के मामले देखे गए हैं और मौतों का आंकड़ा भारत से ५५.२ प्रतिशत अधिक है। अगर पूरे विश्व में मौतों का प्रतिशत देखा जाए तो विश्व में यह औसत ६.१३ प्रतिशत है और भारत में इस समय २.८२ प्रतिशत है जो पूरे विश्व में सबसे कम है। अगर प्रति लाख आबादी के हिसाब से कोरोना मौतों का आंकड़ा देखा जाए तो पूरे विश्व में यह ४.९ प्रतिशत है लेकिन भारत में यह मात्र ०.४१ प्रतिशत प्रति लाख है। बेल्जियम जैसे देश में यह दर ८२.९ प्रतिशत प्रति लाख है।

 देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और कुल मामलों का आंकड़ा 2 लाख को पार कर गया है। हालांकि कोरोना वायरस के नए मामले आने के साथ अब देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के ठीक होने की रफ्तार भी तेजी से बढ़ी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे यानि मंगलवार सुबह 8 बजे से लेकर बुधवार सुबह 8 बजे तक देश में कोरोना वायरस के 8,909 नए मामले दर्ज किए गए हैं और कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 2,07,615 तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़े  विधायकों और राजनीतिक दलों के सुझावों से कोरोना लड़ाई की रणनीति बनाएगी सरकार

दुनियाभर में कुल 7 देशों में कोरोना वायरस के मामले 2 लाख के पार हैं और इस लिस्ट में भारत 7वें नंबर पर है। पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना वायरस की वजह से 217 लोगों की जान भी गई है और देश में इस वायरस की वजह से जान गंवाने वालों का आंकड़ा अब बढ़कर 5815 हो गया है। देशभर में कोरोना वायरस की वजह से सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र और गुजरात में हुई हैं, महाराष्ट्र में अबतक 2465 लोगों की जान जा चुकी है जबकि गुजरात में 1092 लोगों की जान गई है।

हालांकि देश में कोरोना वायरस को हराकर ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है और पिछले 24 घंटे में 4776 लोग ठीक हुए हैं। देश के कुल 2,07,615 कोरोना वायरस मामलों में ‭1,00,302‬ लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो पूरी दुनिया में 64.85 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 3.82 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। हालांकि दुनियाभर में कोरोना वायरस को हराकर 30 लाख से ज्यादा लोग पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं।

यह भी पढ़े  अनुच्‍छेद 370 से तीन तलाक तक पर 'खटास' के बाद भी भाजपा-जदयू की बनी रहेगी 'दोस्ती'

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं जहां पर 18.81 लाख मामले सामने आए हैं और 1.08 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद ब्राजील में 5.58 लाख से ज्यादा, रूप में 4.23 लाख से ज्यादा, स्पेन में 2.87 लाख और ब्रिटेन में 2.77 लाख केस सामने आ चुके हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here