ऑनलाइन ट्रेनिंग के जरिये रोजगार देगा बिहार सरकार का कृषि विभाग, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

0
45

कोरोना संक्रमण के दौरान लगे लॉकडाउन के बीच कृषि विभाग ने बड़ी पहल की है. विभाग गांवों में लौटे लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऑनलाइन ट्रेनिंग की व्यवस्था शुरू की है. इसके तहत कृषि विभाग प्रशिक्षित लोगों की मदद से एक विशेष डिवाइस द्वारा गांवो में बेरोज़गारों और किसानो को ऑनलाइन ट्रेनिंग देने की व्यवस्था कर रहा है. इस ट्रेनिंग में किसानों को खेती की उन्नत क़िस्म की तकनीक के बारे में बताया जाएगा साथ ही जो लोग बिहार में बाहर से आए हैं उन्हें भी इस तकनीक के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर कृषि से जुड़े रोज़गार में जोड़ा जाएगा.

ट्रेंड लोगों को बांटे गए किट

बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि बिहार के अलग-अलग जिलों से आए ट्रेंड लोगों को किट बांटा गया है जो गांवों की ओर रवाना हो गए हैं. कृषि मंत्री ने बताया कि बड़े पैमाने पर लोग कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण बिहार आ रहे हैं ऐसे में उनके समक्ष भी रोज़गार की समस्या खड़ी होगी. बिहार में पहले ही ग्रामीण इलाक़ों में लोग बेरोज़गार हैं उन्हें भी रोज़गार की समस्या हो रही है. कुमार ने बताया कि चुकि बिहार कृषि प्रधान राज्य है और यहां कृषि के क्षेत्र में रोज़गार की असीम सम्भावना है लेकिन इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित करने की ज़रूरत है. इस वक़्त जब लॉकडाउन लगा हुआ है ऐसे में किसानों, बेरोज़गारों को ऑन लाइन प्रशिक्षित कर रोज़गार देने की तैयारी कृषि विभाग कर रहा है. इसी सिलसिले में कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने राज्य के तकनीकी सहायक और तकनीकी प्रबंधक के बीच ऑनलाइन प्रशिक्षण सामग्री बांटा.

यह भी पढ़े  पीएम के जल संरक्षण अभियान को बनाएं जनांदोलन : आरके सिन्हा

ऐसे ले सकेंगे ऑनलाइन ट्रेनिंग

बामेटी के डायरेक्टर डॉ जितेंद्र प्रसाद ने बताया कि इसके लिए प्रशिक्षक के रूप में विभिन्न कृषि विश्व विद्यालय के वैज्ञानिक ऐप से जुड़कर प्रशिक्षक का कार्य करेंगे. सर्वप्रथम जिन्हें ऑनलाइन प्रशिक्षण लेना है उन्हें WWW.bameti.org app डाउनलोड करना होगा. इसके बाद इस पर निबंधन कराना होगा. इसके बाद बामेटी से जुड़ने के बाद एकआइडी और पासवर्ड दिया जाएगा. इसी के माध्यम से लोग प्रशिक्षण पा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here