3 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी रेल और हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद नहीं

0
47

कोरोनावायरस  संकट को देखते हुए रेल और हवाई यात्रा सेवाओं को 3 मई के बाद भी चालू नहीं करने का विचार किया जा रहा है. पीएम मोदी ने कोरोना के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है. सूत्रों ने कहा कि रेल और हवाई सेवाएं 3 मई के बाद भी शुरू नहीं होंगी. मंत्रियों के समूह की बैठक में कहा गया कि इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की राय पर ही अंतिम निर्णय होगा. सूत्रों ने कहा कि दरअसल, जीओएम फिलहाल यात्री गाड़ियां शुरू करने के पक्ष में नहीं है क्योंकि उनका मानना है कि रेल गाड़ियों में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन संभव नहीं. सूत्रों ने बताया कि सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया तथा अन्य निजी एयरलाइंस को 3 मई के बाद बुकिंग न करने को कहा गया है.

देश में घरेलू उड़ानें और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें जल्द शुरू होने की संभावना नहीं है. वहीं, एयर इंडिया और इंडिगो ने चार मई से उड़ाने शुरू करने की मंशा जाहिर की है. इस बीच, नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को एयरलाइनों से साफ तौर पर कहा है कि फिलहाल इस बारे में सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया है. इसलिए टिकटों की बुकिंग तभी शुरू करें जब सरकार यात्री विमानों की उड़ानों को हरी झंडी दे दे.

यह भी पढ़े  51671389 लोगों ने एक दूसरे का हाथ थाम 18034 किलोमीटर की मानव श्रृंखला बना दिया हरियाली का संदेश

पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘नागर विमानन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने के लिए अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.” उन्होंने कहा, ‘‘एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि इस बारे में सरकार द्वारा कोई फैसला किये जाने के बाद ही वे अपनी बुकिंग शुरू करें.”

 बता दें कि कोरोनावायरस  के खतरे को देखते हुए इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 3 मई 2020 तक के लिए देशभर में लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया था. लॉकडाउन के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सभी यात्री ट्रेन सेवाओं के तीन मई तक रद्द रहने का निर्देश जारी किया था.  भारतीय रेलवे द्वारा जारी निर्देश में प्रीमियम ट्रेनें, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें, पैसेंजर ट्रेनें, उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई 2020 तक चौबीसों घंटे रद्द रहेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here