भारत में अब तक कुल 3374 कोरोना संक्रमित, 266 हुए ठीक, 77 की मौत

0
30

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमितों की कुल संख्या 3 हजार 374 हो गई. वहीं, मृतकों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है. केंद्रीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 267 लोग ठीक हो चुके हैं. कुल मामलों की संख्या में 57 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं.

किस राज्य में अबतक कितने लोगों की मौत हुई?

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस के कारण अब तक महाराष्ट्र में सबसे अधिक 24 मौत हुई हैं. इसके बाद गुजरात में 10 , तेलंगाना में सात , मध्य प्रदेश और दिल्ली में 6-6, पंजाब में पांच, कर्नाटक में चार, पश्चिम बंगाल में तीन हुई हैं, जबकि जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो मौत हुईं. तमिलनाडु में तीन, आंध्र प्रदेश, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई है.

शनिवार को 3072 थी संक्रमितों की संख्या
बता दें कि 525 नए मामले सामने आने के चलते शनिवार को भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 3072 हो गई थी। वहीं, शनिवार तक 212 लोग ठीक हुए थे या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। भारत में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित सूबा महाराष्ट्र है। इसके बाद तमिलनाडु, दिल्ली और केरल का नंबर आता है। दिल्ली और तमिलनाडु में सामने आए मामलों में अधिकांश तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

यह भी पढ़े  विधानमंडल का सत्र आज से, हंगामेदार होने के आसार

तबलीगी जमात ने बढ़ा दी मुसीबत
बता दें कि तबलीगी जमात से जुड़े कोरोना वायरस के मामलों के चलते देश में लॉकडाउन लगभग फेल होने के कगार पर पहुंच गया था। जमात के लोग निजामुद्दीन के मरकज में हुए मजहबी इजलास के बाद पूरे देश में फैल गए थे और अपनी लापरवाही से वायरस का प्रसार कर दिया। जमात की वजह से स्थिति किस हद तक बिगड़ी इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि भारत में अभी तक सामने आए कुल मामलों में से 25 फीसदी से ज्यादा किसी न किसी रूप में जमात से जुड़े हैं।

उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ घंटों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। रिपोर्टस् के मुताबिक, सूबे में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से संक्रमित 75 और लोगों के मिलने के साथ ही राज्य में कोरोना मामलों की कुल संख्या 257 तक पहुंच गई है। खास बात यह है कि मरीजों की इस संख्या में 98 लोगों का संबंध राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के निजामुद्दीन में स्थित तबलीगी जमात की मरकज में आयोजित मजहबी इजलास में है।

यह भी पढ़े  निजी नलकूप योजना के पैसे का होगा ऑनलाइन भुगतान

मुख्य सचिव (चिकित्सा और स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, पिछले दो दिनों में मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है, जिसकी एक प्रमुख वजह तबलीगी जमात में शामिल कुछ लोगों का परीक्षण पॉजिटिव आना है। शनिवार को आगरा, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, वाराणसी, शामली, बागपत, गाजीपुर, प्रतापगढ़, सहारानपुर, बांदा, महाराजगंज, हाथरस और मिजार्पुर से कुछ नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) ने कहा कि जमात से जुड़े कुल 1,281 मरीजों की पहचान कर ली गई है, जिनमें से 977 मरीजों को क्वॉरेंटाइन किया गया है।

गुजरात में कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि देखी जा रही है। शनिवार रात से रविवार सुबह के बीच मात्र 12 घंटों कोरोना वायरस के 10 नए संक्रमित मरीज सामने आ गए हैं। इसके साथ ही गुजरात मे कोरोना पॉज़िटिव पेशेंट्स का आंकड़ा बढ़ कर 122 पर पहुंचा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार शाम को ही राज्य में 110 कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या जारी की थी। लेकिन रात भर में ही यह संख्या 122 पर पहुंच गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में एक केस वडोदरा और एक छोटाउदयपुर जिले से सामने आया है।

यह भी पढ़े  वायुसेना के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला का शव गांव पहुचा गाव

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में अब तक कारोना वायरस के चलते 11 लोग अपनी जान गंवा चुके है। राज्य के सूरत शहर में आज एक महिला ने दम तोड़ दिया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले अहमदाबाद से सामने आए हैं। यहां पर अभी तक 55 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here