सरकार ने लोगों पर फोड़ा कोरोना का ठीकरा, कहा-समर्थन न मिलने से बढ़ रहे हैं केस

0
22

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. पूरे देश में संक्रमितों की संख्या 1400 से ज्यादा हो गई है, जबकि 41 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित है. यहां अब तक 200 से ज्यादा केस आए हैं, जिसमें 10 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र के अलावा केरल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत 20 से अधिक राज्यों में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है. कोरोना के कारण देश पूरा लॉकडाउन है. आज लॉकडाउन का सातवां दिन है, लेकिन अभी भी मजदूरों का पलायन नहीं रूक रहा है.

कोरोना से लड़ाई के लिए कमेटी का गठन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से लड़ाई के लिए पावर कमेटी का गठन किया है. ये कमेटी रिसर्च को आगे बढ़ाने का काम करेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ सबको साथ लड़ना होगा. इस लड़ाई में सबको साथ आना होगा. उन्होंने ये भी कहा है कि किराएदारों को मकान मालिक ना निकालें. लव अग्रवाल ने आगे बताया कि कोरोना से 3 और लोगों की मौत हुई है. लोगों का समर्थन नहीं मिलने से मामले बढ़ रहे हैं.
कोरिया, तुर्की और वियतनाम से मदद: लव अग्रवाल

लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना के बाबत पीएम मोदी ने दुनियाभर में मौजूद भारत के राजदूतों से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की है. कोरोना के लेकर आज ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की भी बैठक आयोजित की गई जिसमें कोविड-19 डेडिकेटेड अस्पतालों को जल्द से जल्द फंक्शनल बनाने पर चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि विदेश मंत्रालय ने देश में रसद वस्तुओं की उपलब्धता बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया, तुर्की और वियतनाम के आपूर्तिकर्ताओं को आइडेंटिफाई किया है. N95 मास्क की आपूर्ति बढ़ाने के लिए डीआरडीओ स्थानीय निर्माताओं के साथ मिलकर काम कर रहा है. उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने जिलाधिकारियों, नगर निगमों और पुलिस को महामारी रोग अधिनियम के तहत उन मामलों की जांच करने का आदेश जारी किया है, जहां मकान मालिक डॉक्टरों और नर्सों को कमरा खाली करने के लिए मजबूर कर रहे हैं.
बढ़ते जा रहे हैं आंकड़े

हिन्दुस्तान में कोरोना पीड़ितों की संख्या भी 1300 के पार जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय भी कह रहा है कि आंकड़े बेशक बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन सरकार तैयार है, घबराने की जरूरत नहीं. सभी विभाग, सभी मंत्रालय जिम्मेदारियों को पूरा करने में जुटे हैं. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बीएसएनएल और पोस्टर डिपार्टमेंट के प्रमुखों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की ताकि मोबाइल सेवा दुरूस्त किया जाए. साथ ही गरीबों तक सही वक्त पर पैसे पहुंचाए जा सकें.
कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित

महाराष्ट्र में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 12 नए मामलों की पुष्टि के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 216 हो गई है. नए मामलों में पुणे में पांच, मुंबई में तीन, नागपुर में दो और कोल्हापुर व नासिक में एक-एक नया मामला सामने आया है. राज्य में अभी तक 10 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है. वहीं, मुंबई, पुणे, यवतमाल, नागपुर और औरंगाबाद सहित अन्य स्थानों के कुल 38 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है. राज्य भर में 17,151 व्यक्ति ‘होम क्वारंटीन’ और 960 ‘इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन’ में हैं.
9 और भारतीय संक्रमित

ईरान से जैसलमेर लाए गए 9 और भारतीय कोरोना से संक्रमित मिले हैं. इन सभी भारतीयों को जैसलमेर के क्वारनटीन सेंटर में रखा गया है. इनमें से 6 का टेस्ट कल और तीन का टेस्ट आज हुआ था. अब तक ईरान से जैसलमेर लाए गए गए 482 भारतीयों में से 10 कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसमें तो एक आते ही कोरोना पॉजिटिव निकला था.
लखनऊ और बिजनौर में छापे

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज का कोरोना कनेक्शन सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. अब मरकज में शामिल लोगों की तलाश में छापेमारी शुरू हो गई है. दिल्ली के बाद लखनऊ और बिजनौर में छापे मारे गए. तब्लीगी जमात के 8 धर्म प्रचारक नगीना की जामुन वाली मस्जिद में मिले. ये लोग इंडोनेशिया से आये थे.
यह भी पढ़े  Budget2018 LIVE : अरुण जेटली संसद में पेश कर रहे हैं आम बजट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here