40 हजार स्कूली शिक्षक आज से हड़ताल पर, मैट्रिक-इंटर के नतीजों पर पड़ेगा असर

0
22

बिहार के हाईस्‍कूल और प्लस टू स्कूलों (High School Teachers) के लगभग 40 हजार शिक्षक मंगलवार से हड़ताल पर जा रहे हैं. राज्य के 6000 से अधिक स्कूलों में ये शिक्षक कार्यरत हैं, जिन्होंने दो दिन पहले ही 25 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी. बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने इस हड़ताल से पहले ही कहा था कि उनकी मांगें पूरी नहीं हुई हैं, ऐसे में अब अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी.

शिक्षकों के हड़ताल पर जाने से सबसे बड़ी समस्या मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के मूल्यांकन कार्य पर हो सकता है. शिक्षकों की हड़ताल पर जाने के बाद सवाल उठने लगा है कि आखिर जब भी शिक्षक परीक्षा के मूल्यांकन कार्य में सहयोग नहीं करेंगे तो कॉपियों की जांच कौन करेगा? शिक्षकों ने मूल्यांकन के साथ-साथ सभी कार्यों में शिक्षकों ने असहयोग की घोषणा की है. आरोप है कि पुनरीक्षित वेतनमान से माध्यमिक शिक्षकों को वेतन प्राथमिक शिक्षक हो गया है.

यह भी पढ़े  पीयू छात्र संघ चुनाव के लिएआज से होगा नामांकन

प्रारंभिक स्कूलों के शिक्षक पहले से ही हैं हड़ताल पर
मालूम हो कि इससे पहले बिहार के प्रारंभिक शिक्षकों ने भी हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी और उनकी हड़ताल पर जाने से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में वीक्षण कार्य पर इसका खासा असर पड़ा था. शिक्षकों की हड़ताल से स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य ठप हो हो गया है. वहीं, मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट आने में भी देरी की आशंका बनी हुई है. इन सबके बीच अब देखने वाली बात यह है कि इस पर बिहार सरकार और सरकार के शिक्षा विभाग समेत शिक्षा मंत्री का क्या रुख होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here