अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में किया गया पारंपरिक स्वागत

0
17

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार के गुजरात के अहमदाबाद में धमाकेदार स्वागत के बाद अब कूटनीति की बारी है. अपने दौरे के दूसरे और आखिरी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली में हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. राष्ट्रपति भवन में आज अमेरिकी राष्ट्रपति का औपचारिक स्वागत हुआ, यहां पर डोनाल्ड ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सभी मेहमानों से परिचय करवाया.सोमवार को मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने डिफेंस डील का ऐलान किया, जिसने दोनों देशों में बड़े समझौते की उम्मीद जगा दी है. इसके अलावा भी दोनों देश आज कई मसलों पर चर्चा करेंगे. वहीं, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप दिल्ली में एक स्कूल में बच्चों से मुलाकात करेंगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रपति ट्रंप ने सलामी गारद का निरीक्षण किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया की आगवानी की। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में तीनों सेनाओं की मिलीजुली टुकड़ी की सलामी गारद का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़े  सीट का मामला सुलझने पर मिशन 2019 का रास्ता होगा आसान

राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में ट्रंप की पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर एवं अनेक अमेरिकी अधिकारी मौजूद थे। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज व्यापक बातचीत होगी। दोनों नेताओं का उद्देश्य भारत-अमेरिका वैश्विक साझेदारी को विस्तार देना है। दोनों नेताओं ने सोमवार को एकदूसरे की प्रशंसा की और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता जतायी।

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में कल आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किये जाएंगे। ट्रंप करीब 36 घंटे की भारत यात्रा पर आए हैं। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी आये हुए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here