महाशिवरात्रि पर ‘हर हर महादेव’ की ध्वनि से गूंजा राजधानी

0
32

देशभर में महाशिवरात्रि पर शिवभक्तों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. वहीं, बिहार की राजधानी पटना में भी महाशिवरात्रि को लेकर मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. सुबह से ही देवाधिदेव महादेव के जलाभिषेक के लिए भक्तों के मंदिर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया. भगवान महादेव का जलाभिषेक और रूद्राभिषेक देर शाम तक जारी रहा. शिवभक्तों ने महादेव की पूजा-अर्चना करके मनोकामना की.

हर तरफ ‘हर हर महादेव’ का जयघोष 
महाशिवरात्रि पर पटना के शिवमंदिरों में भक्तों के पहुंचने का सिलसिला सुबह से शुरू हो गया. पटना के खाजपुरा शिव मंदिर, पंचशिव मंदिर, बोरिंग केनाल रोड, बोरिंग रोड चौराहा शिव मंदिर, महावीर मंदिर स्थित शिव मंदिर, दानापुर के गोला रोड शिव मंदिर, पटना देवकली शिव मंदिर, कंकड़बाग शिव मंदिर, बैकटपुर शिव मंदिर में जलाभिषेक को लेकर भीड़ उमड़ी. भक्त ‘हर हर महादेव’ का जयघोष करते दिखे.
इस बार महाशिवरात्रि पर ‘विशेष संयोग’ 
इस साल महाशिवरात्रि पर 59 सालों बाद विशेष संयोग बना है. यह विशेष संयोग साधना और सिद्धि के लिए उपयुक्त है. वहीं पटना के शिवमंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया गया है. महाशिवरात्रि पर निकलने वाली शिव बारात में शामिल होने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी है. कई जगहों पर शिवलीला दिखाने के लिए पंडाल भी बनाये गये हैं. महाशिवरात्रि पर पटना की 21 विभिन्न समितियां शोभा यात्रा निकाल रही है.
जिलों में भी महाशिवरात्रि की रही धूम 
राजधानी पटना समेत दूसरे जिलों में भी शिवभक्तों में उत्साह देखने को मिला. लखीसराय के बड़हिया स्थित गंगा नदी में शिवभक्तों ने डुबकी लगायी. इसके बाद पार्वती मंदिर में जाकर जलाभिषेक किया. महाशिवरात्रि पर्व को लेकर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने इंद्रदमनेश्वर अशोक धाम पहुंचकर जलाभिषेक किया. इसके अलावा भागलुपर, बांका, बिहारशरीफ, सीवान, समेत दूसरे जिलों में भी पूजा को लेकर भीड़ उमड़ी.
यह भी पढ़े  21 जून को मनाया जाएगा योग दिवस : प्रमोद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here