हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार, JMM के 5 और कांग्रेस के 2 विधायक बनें मंत्री

0
36

मंगलवार को राजभवन के बिरसा मंडप में हेमंत सोरेन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्‍तार हो गया. शाम चार बजे एक सादे समारोह में राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के पांच और कांगेस के दो विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलायी. शपथ लेने वालों में झारखंड मुक्ति मोर्चा से चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जगरनाथ महतो, जोबा मांझी और मिथिलेश ठाकुर के नाम शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस के बन्‍ना गुप्‍ता और बादल पत्रलेख ने भी मंत्री पद की शपथ ली. 

मुख्यमंत्री ने सोमवार को मंत्रिमंडल विस्तार के लिए राजभवन से समय मांगा था और उन्हें राजभवन से 28 जनवरी को दिन के चार बजे का समय मिला है. राजभवन के बिरसा मंडप में मंगलवार को कुल सात मंत्री शपथ लेंगे. संभावित मंत्रियों के नाम पहले ही राजभवन भेजे जा चुके थे. राजभवन में शपथ ग्रहण को लेकर तैयारी आरंभ कर दी गयी है.

विभागों का पेच कुछ हद तक सुलझा

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कांग्रेस को स्कूली शिक्षा, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, ऊर्जा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अलावा ग्रामीण विकास या नगर विकास विभाग दिये जाने पर सहमति बनी है. शेष विभाग झामुमो के पास रहेगा. मुख्यमंत्री एक विभाग राजद कोटे से मंत्री बने सत्यानंद भोक्ता को देंगे. कहा जा रहा है कि उन्हें श्रम मंत्री बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़े  जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के लिए मोदी सरकार के लिए सबसे उपयुक्त समय

एक माह बाद हो रहा है मंत्रिमंडल विस्तार 

हेमंत सोरेन सरकार ने 29 दिसंबर 2019 को शपथ ली थी. उनके साथ कांग्रेस के रामेश्वर उरांव व आलमगीर आलम तथा राजद के सत्यानंद भोक्ता ने मंत्री पद की शपथ ली थी. अब इसके ठीक एक माह बाद 28 जनवरी को मंत्रिमंडल विस्तार होने जा रहा है. 24 जनवरी को सरकार ने समय लिया था, पर कुछ तकनीकी कारणों  से इसे टाल दिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here