जल जीवन हरियाली यात्रा के चौथे चरण के तहत मुख्यमंत्री छपरा पहुंचे

0
249

जल जीवन हरियाली यात्रा के चौथे चरण के तहत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को छपरा पहुंचे. यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का जहां अवलोकन किया गया. वहीं मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना, मुख्यमंत्री नि:शक्त प्रोत्साहन विवाह योजना अनेक विभिन्न योजनाओं के तहत करोड़ों रुपये का चेक पांच दर्जन लाभार्थियों को दिया गया. जिला प्रशासन द्वारा सूचना के अनुसार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक ऋण योजना के तहत दो पुरुष तथा एक महिला छ: लाख रुपये का चेक दिया गया.

सामाजिक सुरक्षा के तहत मुख्यमंत्री नि:शक्त प्रोत्साहन विवाह योजना के तहत तीन लाभुकों को एक-एक लाख रुपये तथा मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह योजना के तहत एक लाभुक को एक लाख रुपये का चेक दिया गया. जीविका के तहत तीन संकुल स्तरीय संगठन को 8-8 लाख रुपये का चेक, जीविका समूहों के तहत विभिन्न बैंकों से 63.13 करोड़ रुपये का बैंक ऋण चेक, सतत जीविकोपार्जन के तहत पांच चिह्नित लाभार्थियों को रोजगार प्रारंभ करने हेतु स्टार्टअप कीट भी मुख्यमंत्री ने दिया.

यह भी पढ़े  पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रेलगाड़ी को स्थायी तौर पर रद्द किया

मुख्यमंत्री के द्वारा ग्राम परिवार योजना के तहत तीन लाभार्थियों को एक-एक लाख रुपये के अनुदान का ऑटो रिक्शा तथा मुख्यमंत्री मत्स्य विभाग योजना के तहत इन मछुआरों को 90 फीसदी अनुदान पर तीन चार पहिया, तीन तीन पहिया तथा मोपेड आइस बॉक्स दिया गया. जिला निबंधन व परामर्श केंद्र के माध्यम से बिहार स्टूडेंट क्रेडिट योजना के तहत चार छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा ऋण तथा कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिया गया. जिला उद्योग केंद्र के तहत सीएनजीपी योजना के तहत एक करोड़ का द्वितीय ऋण लाभार्थी को दिया गया. चेक वितरण के दौरान मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों से ऋण के रूप में मिली राशि का भरपूर सदुपयोग करते हुए खुद को आर्थिक रूप से मजबूत करने की अपील की.

अपनी इस यात्रा के दौरान सीएम नीतीश ने यहां के किसानों से बात की और साथ ही यहां लगाए गए कई विभागों के स्टाल का निरीक्षण भी किया. हालांकि नीतीश कुमार इस दौरान मीडिया से बात नहीं की.

यह भी पढ़े  ट्रंप, किम की मुलाकात द्विपक्षीय संबंधों के नए युग की शुरुआत, ट्रंप ने कहा-हमारी बातचीत अच्छी रही

बता दें कि अपनी इस यात्रा के तहत सोमवार को मुख्यमंत्री शिवहर जिले के शिवहर प्रखंड की चमनपुर पंचायत के गढ़वा गांव में तालाब सौंदर्यीकरण, वृक्षारोपण व वर्षा जल संचयन को देखेंगे. वह शिवहर के समाहरणालय मैदान में दोपहर 12.5 बजे जल जीवन हरियाली जागरूकता सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

सोमवार को ही सीतामढ़ी जिले के बाजपट्टी प्रखंड की बाजपट्टी पंचायत के आबिदपुर गांव में तालाब का सौंदर्यीकरण, पंचायत सरकार भवन में वर्षा जल संचयन व सौर्य ऊर्जा संयंत्र को देखेंगे. उसके बाद वह उसी प्रखंड के बोधायन मंदिर का दर्शन व निर्माणाधीन पर्यटकीय संरचनाओं को देखेंगे.चौथे चरण की यात्रा के अंतिम दिन मुख्यमंत्री मुजफ्फरपुर जिले के कांटी प्रखंड के पानापुर हवेली गांव में जीविका की ग्राम वाणी प्रणाली की शुरुआत करेंगे. उसके बाद वह सरैया प्रखंड के बखरा गांव में जल जीवन हरियाली के तहत तालाब के जीर्णोद्धार को देखेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here