भारत-जापान के बीच गुवाहाटी होने वाली शिखर वार्ता स्थगित

0
31

भारत ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच होने वाला सालाना शिखर सम्मेलन स्थगित हो गया है। यह शिखर वार्ता गुवाहाटी में होने वाली थी। मोदी के साथ शिखर वार्ता के लिए आबे रविवार को भारत के तीन दिवसीय दौरे पर गुवाहाटी पहुंचने वाले थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के प्रस्तावित भारत दौरे के संबंध में दोनों पक्षों ने निकट भविष्य में पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथि पर दौरा रखने का फैसला किया है।’’ नए नागरिकता कानून के विरोध में गुवाहाटी में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

दोनो देशों के शीर्ष नेताओं के बीच 15 से 17 दिसंबर के दौरान शिखर वार्ता होने जा रही थी, भारतीय विदेश मंत्रालय ने दोने नेताओं के बीच होने वाली शिखर वार्ता के स्थगित होने की वजह नहीं बताई है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ हुई हिंसा की वजह से शिखर वार्ता को स्थिगत करने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़े  विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा भारत बंद आज, समर्थकों ने कहीं रोकी ट्रेन तो कहीं किया सड़क जाम

जापान के मीडिया में पहले ही इस तरह की खबरें आ रही थी कि उनके प्रधानमंत्री शिखर वार्ता को रद्द कर सकते हैं। जापान के जीजी प्रेस के अनुसार, आबे भारत की अपनी यात्रा को रद्द करने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि गुवाहाटी में सुरक्षा हालात खराब हो गए हैं। उसने कहा, ‘‘जापान और भारत की सरकारें अंतिम संभावना की तलाश कर रही हैं।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here