आज झारखंड में होंगे पीएम मोदी, खूंटी-जमशेदपुर में करेंगे जनसभा को संबोधित

0
30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के मतदान से पहले आज खूंटी और जमशेदपुर में दो चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। भाजपा प्रवक्ता शिव पूजन पाठक ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री की पहली सभा खूंटी में सुबह लगभग 11 बजे आयोजित होगी जिसके बाद वह अपराह्र लगभग एक बजे जमशेदपुर में दूसरी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

इसी कड़ी में दूसरेे चरण के चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री मोदी आज यानी मंगलवार को झारखंड के खूंटी और जमशेदपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे. उनका कार्यक्रम तय कर दिया गया है. इन दोनों जगहों से पीएम मोदी बीजेपी प्रत्याशियों के लिए वोट की अपील करेंगे. दोनों ही जगहों पर प्रशासन ने सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की है.

 जमशेदपुर में खुद मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्वी सीट से उम्मीदवार हैं जिन्हें उन्हीं के मंत्रिमंडल के सदस्य रहे सरयू राय भ्रष्टाचार के मुद्दों पर चुनौती दे रहे हैं जबकि खूंटी से भाजपा ने रघुवर दास मंत्रिमंडल में मंत्री रहे नीलकंठ सिंह मुंडा को एक बार फिर अपना उम्मीदवार बनाया है।झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण से पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने 25 नवंबर को दो बड़ी चुनावी सभाएं की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने डाल्टनगंज और गुमला में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था। झारखंड में पांच चरणों में कुल 81 सीटों के लिए चुनाव हो रहा हैं।

यह भी पढ़े  राज्य मंत्रिपरिषद के अहम फैसले ,खुलेंगे नौ ट्रैफिक थाने ,महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर चौराहे पर लगेंगे CCTV कैमरे

पहले चरण के लिए 13 सीटों पर 30 नवंबर को मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में सात दिसंबर को, तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर को, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर को और पांचवें एवं अंतिम चरण के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 23 दिसंबर को की जाएगी।

खूंटी झारखंड का वही आदिवासी इलाका है जहां जून 2017 से लेकर जुलाई 2018 तक करीब 10 हजार लोगों पर देशद्रोह का चार्ज लगाया गया था. जानकारी के मुताबिक ये सभी आदिवासी समाज से संबंध रखने वाले लोग हैं और उनके खिलाफ कानून व्यवस्था को भंग करने के आरोप में केस दर्ज किए गए थे.

क्या किया था आदिवासियों ने?

दरअसल, यहां के आदिवासियों ने सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए अपनी पत्थलगड़ी परंपरा का इस्तेमाल करते हुए गांवों के बाहर बड़े-बड़े पत्थर खड़े किए थे और उन पर पत्थलगड़ी में मिले अपने अधिकारों का उल्लेख किया था. संविधान की पांचवीं अनुसूची में मिले अधिकारों के तहत आदिवासी क्षेत्रों में संसद या विधानमंडल का कोई भी सामान्य कानून लागू नहीं होता.

यह भी पढ़े  चारा घोटाला : पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र ने कोर्ट में किया सरेंडर

साथ ही इन क्षेत्रों में गैररुढ़ि प्रथा के व्यक्तियों के मौलिक अधिकार लागू नहीं होते. यही नहीं आदिवासी इलाकों में गैररुढ़ि प्रथा के लोगों के घूमने फिरने, रोजगार-कारोबार करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है. बता दें कि इससे पहले ये आदिवासी लोग इन पत्थरों पर अपनी वंशावली और पुरखों के निधन के बाद उनकी यादों को संजोकर रखते थे. लेकिन जैसे ही आदिवासियों को लगा कि उनकी जमीन छिनने वाली है, उन्होंने बगावती तेवर अपना लिए.

11,200 लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ था केस

इसके बाद पुलिस और आदिवासियों के बीच संघर्ष तेज हो गया. स्क्रोल डॉट इन की एक रिपोर्ट के अनुसार खूंटी के 11,200 लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुए. जिसमें 10,000 लोगों पर देशद्रोह का चार्च लगा. केस दर्ज होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इन मामलों के खिलाफ आवाज उठाई थी और ट्वीट कर कहा था कि ऐसी खबरों से देश की चेतना हिल जानी चाहिए थी.

यह भी पढ़े  एनडीए के साथ रहेंगे या उनका साथ छोड़ देंगे कुशवाहा सस्पेंस बरकरार

आज उसी खूंटी में पीएम मोदी सभा करने जा रहे हैं. झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण से पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने 25 नवंबर को दो बड़ी चुनावी सभाएं की थीं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने डाल्टनगंज और गुमला में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था.

5 चरणों में चुनाव

झारखंड में कुल 81 सीटों के लिए 5 चरणों में चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के लिए 13 सीटों पर 30 नवंबर को मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में 7 दिसंबर को मतदान होने हैं.

इसके बाद तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर को, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर को और 5वें एवं अंतिम चरण के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा. वहीं, यहां 23 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here