झारखंड विधानसभा चुनाव: छिटपुट हिंसा के बीच पहले चरण में 13 सीटों पर 62.87 फीसदी वोटिंग

0
45

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 6 जिलों की 13 विधानसभा सीटों पर शनिवार को मतदान संपन्न हो गया. कुल 62.87 फीसदी मतदान हुआ. सबसे ज्यादा 67.30 फीसदी मतदान गुमला जिला में हुआ. इसके साथ ही 15 महिला समेत 189 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) में बंद हो गयी. गुमला में बम विस्फोट, डाल्टनगंज में केएन त्रिपाठी के द्वारा पिस्टल निकालने और हुसैनाबाद में आजसू एवं एनसीपी समर्थकों के बीच मारपीट के अलावा कहीं से किसी प्रकार के हिंसा की खबर नहीं आयी.

नक्सलियों के गढ़ (चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर) में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा. चतरा में 56.59%, गुमला में 67.30 फीसदी, बिशुनपुर में 67.04%, लोहरदगा में 64.16%, मनिका में 57.61%, लातेहार में 61.26%, डाल्टनगंज में 63.90%, पांकी में 64.10%, बिश्रामपुर में 61.60%, छतरपुर में 62.30%, हुसैनाबाद में 60.90%, गढ़वा में 66.04% और भवनाथपुर में 65.52% मतदान हुआ.

शनिवार (30 नवंबर, 2019) की सुबह-सुबह खबर आयी कि नक्सलियों ने गुमला जिला के बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र में एक पुल को उड़ा दिया है. वहीं, 10 बजे के बाद डाल्टनगंज का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें कांग्रेस उम्मीदवार केएन त्रिपाठी एक मतदान केंद्र में पिस्टल लहराते नजर आये. बाद में उनकी कार पर पथराव हुआ और उनकी कार के शीशे तोड़ दिये. बाद में उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया. उनका हथियार भी जब्त कर लिया गया. केएन त्रिपाठी ने पलामू के उपायुक्त को सस्पेंड करने की मांग की. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयुक्त ने जान-बूझकर बूथ लुटवाने का काम किया.

मतदान के बीच नक्सली हमलाझारखंड में मतदान के बीच बड़ी खबर आ रही है. गुमला जिले के विष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में नक्सलियों ने एक पुल उड़ा दिया है. विष्णुपुर विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान हो रहा है. हालांकि इस घटना में अबतक किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है. गुमला के डिप्टी कमिश्रनर शशि रंजन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि हमले की वजह से मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा है. पुलिस ने इलाके में कॉम्बिंग ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़े  आईएएस व आईपीएस अफसरों की जांच में पास हुए 18 थाने

अबतक 7.12 फीसदी वोटिंगझारंखड में मतदान धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है. अब तक राज्य में 7.12 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. ताजा अपडेट के मुताबिक अबतक लोहरदगा में 11.68 फीसदी, डाल्टेनगंज में 10.07 प्रतिशत, पांकी विधानसभा में 9.02 फीसदी, विश्रामपुर में 9.5 फीसदी वोटिंग हुई है. छतरपुर विधानसभा में अबतक 10.08 फीसदी, हुसैनाबाद में 9.07 फीसदी वोटिंग की खबर है. नक्सल प्रभावित गढ़वा में अब तक 11 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं भवनाथपुर में 10 प्रतिशत मतदाता अबतक वोट डाल चुके हैं.

डालटनगंज विस क्षेत्र के मतदान केंद्र 49 का इवीएम खराब होने की खबर है. यहां लोग इवीएम के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं.

-पलामू :हुसैनाबाद विस क्षेत्र के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी सह पूर्व मंत्री कमेलश कुमार सिंह ने कमागरपुर मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

-झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 13 सीटों पर शनिवार सुबह करीब नौ बजे तक 11.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

सुबह नौ बजे तक गुमला विधानसभा में 12.70 % जबकि बिशुनपुर विधानसभा में 11.12 % मतदान रिकार्ड किया गया. वहीं छत्तरपुर विधानसभा में 15% वोटरों ने वोटिंग की.

-लोहरदगा: सुबह 9 बजे तक 11.68% मतदान

यह भी पढ़े  Patna Local Photo Gallery 15.2.18

-बिशनपुर प्रखंड के घाघरा से कठठोकवा जाने वाले सड़क में बने तीन स्पेन का पुल को नक्सलियों ने बम से उड़ा दिया है. नक्सलियों ने भय बनाने के लिए घटना को अंजाम दिया है. नक्सलियों ने वोट बहिष्कार का ऐलान किया है. आपको बता दें कि इससे पूर्व नक्सलियों ने कई जगह पर पोस्टर साट कर वोट बहिष्कार का फरमान जारी किया था.

-डालटनगंज विस क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी सह पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने रेडमा के मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

-पलामू: छत्तरपुर 78 विधान सभा से लोजपा से चुनाव लड़ रहे डॉ शशिकान्त कुमार ने नौडीहा बाजार बारा मध्य विद्यालय स्थित बूथ में मतदान किया.

-बिशुनपुर ब्लॉक के घाघरा गांव के बूथ के समीप जंगल में उग्रवादियों ने बम विस्फोट किया.

-गुमला शहर के एसएस प्लस टू हाई स्कूल मतदान केंद्र संख्या 239 में 40 मिनट में केवल 13 मत पड़े.

मेदिनीनगर :पलामू में पांच विस क्षेत्र में वोटिंग जारी है. बूथों पर वेबकास्टिंग के जरिये नजर रखी जा रही है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि खुद वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम में पहुंच कर इस पूरी प्रक्रिया का निरीक्षण कियाऔर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

-पलामू :उंटारी के नवागढ़ बूथ संख्या 161 पर मतदाताओं की लंबी कतार नजर आ रही है. उंटारी रोड विश्रामपुर विस क्षेत्र के परिधि में आता है. वहीं, छत्तरपुर 78 विधानसभा के बूथ संख्या 85 भण्डारडीह में लगभग डेढ़ घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ.

-लातेहार: मध्य विद्यालय आश्रम के बूथ संख्या 204 और 203 में 45 मिनट देर से शुरू हुआ मतदान.

-पलामू :पांकी विधानसभा भाजपा प्रत्याशी डॉ शशिभूषण मेहता ने अपने पैतृक गांव लेस्लीगंज के कोइरीपतरा मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

यह भी पढ़े  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पटना दौरे पर राजनीति शुरू

-चैनपुर:पलामू
चैनपुर के मतदान केंद्र संख्या 49 के पहले मतदाता रघुनाथ पांडेय रहे. श्री पांडेय ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोट करना जरूरी है. वह हमेशा यह कोशिश करते है चुनाव के दिन वोट करने के बाद ही किसी दूसरे काम में लगे. वोट करने के बाद रघुनाथ पांडेय दूसरे मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे है.

-हुसैनाबाद विधानसभा क्षेत्र मतदान केंद्र संख्या 97 वीवीपैट खराब होने के कारण 40 मिनट बाद मतदान शुरू हुआ.

-लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग सुबह 7:00 बजे शुरू हो गयी है. विभिन्न मतदान केंद्रों में मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है. वहीं सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किये गये हैं. आापको बता दें कि विधानसभा क्षेत्र में कुल11 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

-पलामू के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में भी मतदाता उत्साहित नजर आ रहे हैं. नौडीहा इलाके से तस्वीर आयी है जिसमें मतदान को लेकर लोगों में उत्साह दिख रहा है. सुबह से ही मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतार लगी है.

-झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार (30 नवंबर) को यानी आज छह जिलों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है. सुबह से ही लोग मतदान करने के लिए कतार में नजर आ रहे हैं. मतदाता सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक वोट डाल सकेंगे. तीन बजे तक कतार में खड़े होनेवाले हर व्यक्ति को मतदान का अधिकार मिलेगा. लेकिन, तीन बजे के बाद पहुंचनेवाले वोट नहीं दे सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here