IND VS BAN 1st Test Day 1: भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा बांग्लादेश पर भारी

0
55

आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा इंदौर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर भारी है. टेस्ट चैम्पियनशिप कैलेंडर की यह ऐसी श्रृंखला है जिसमें शानदार फार्म में चल रहे विराट के वीर सितारों के बिना खेल रही बांग्लादेश टीम को चार दिन में ही हरा सकते हैं. भारत के कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक जमा चुके हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे के नाम 11 और चेतेश्वर पुजारा के नाम 18 सैकड़ें हैं. बांग्लादेश के मुस्ताफिजूर रहमान, तैजुल इस्लाम और मेहिदी हसन मिराज के लिये भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना काफी कठिन होगा. इन तीनों से पहले उन्हें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा से पार पाना होगा, जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ सकते हैं. भारतीय गेंदबाज मिलकर 800 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं, लिहाजा इसे बेमेल मुकाबला कहा जाये तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. बांग्लादेशी टीम शाकिब की कप्तानी में पिछला टेस्ट अफगानिस्तान से हार गई थी. शाकिब दो साल के निलंबन के कारण क्रिकेट से दूर हैं.

यह भी पढ़े  बिहार इस सत्र से खेलेगा रणजी ट्रॉफी के मैच

भारतीय उपकप्तान रहाणे ने हालांकि कहा, बांग्लादेश बेहतरीन टीम है. हमने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा खेला लेकिन अब वह अतीत की बात है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में हर मैच अहम है और हम मैच दर मैच ही फोकस करेंगे. उन्होंने कहा, हम बांग्लादेश टीम का पूरा सम्मान करते हैं. हम उनके बारे में सोचने की बजाय अपने मजबूत पहलुओं पर जोर देंगे. होल्कर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है. इसकी बाउंड्री छोटी है लेकिन पिच में उछाल है. मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे जबकि रविंद्र जडेजा और आर अश्विन स्पिन का जिम्मा लेंगे. पिच की उछाल को देखते हुए कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की जगह ईशांत शर्मा को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है. वैसे अफगानिस्तान के राशिद खान के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाजी जिस तरह से चरमराई थी, उसके मद्देनजर कोहली इस मैच में कुलदीप को उतार भी सकते हैं.

यह भी पढ़े  विराट कोहली का शतक गया बेकार, धोनी के घर में हारी टीम इंडिया

बांग्लादेश ने दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में टॉस जीतकर मेजबान भारत को गेंदबाजी देने का फैसला किया है. भारत ने बांग्लादेश को हाल ही में टी-20 सीरीज में 2-1 से हराया है. इससे पहले उसने अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था. बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल ने कहा, पिच सख्त है इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी करना चुना. यह चौथी पारी में टूट भी सकती है. बांग्लादेश की कप्तानी करना सम्मान की बात है. कुछ ही लोगों को यह मौका मिलता है. शाकिब अल हसन के मैच फिक्सिंग में फंस जाने के कारण मोमिनुल को कप्तानी का मौका मिला है.  भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की अंतिम-11 से इस मैच में एक बदलाव किया है. शाहबाज नदीम के स्थान पर ईशांत शर्मा टीम में आए हैं.

ये रही भारतीय टीम

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रविंद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, आर अश्‍विन, इंशात शर्मा, मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव

यह भी पढ़े  टी-20 में जड़ दिया 82 गेंद में 279 रन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here