दीपक चाहर ने रचा इतिहास, ‘हैट्रिक और छक्के’ से बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
55

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर में खेले गए निर्णायक टी-20 मुकाबले में रिकॉर्डतोड़ गेंदबाजी की और टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. दीपक चाहर ने इस मैच में हैट्रिक ली और साथ ही 3.2 ओवर में 7 रन पर छह विकेट झटके हैं. दीपक चाहर टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने हैं.

दीपक चाहर से पहले भारत को कोई भी गेंदबाज आजतक यह कारनामा नहीं कर पाया है. दीपक चाहर टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के 11वें गेंदबाज बन गए हैं.

दीपक चाहर ने इस मैच में 3.2 ओवर में 7 रन पर छह विकेट लेकर टी-20 इंटरनेशनल में 7 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया और इतिहास रच दिया. दीपक चाहर ने बांग्लादेश का लोवर ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह उड़ा दिया.

दीपक चाहर ने श्रीलंका के मिस्ट्री गेंदबाज अजंता मेंडिस का 7 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. जिन्होंने 2012 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध 8 रन देकर छह विकेट लिए थे. दीपक चाहर का यह बॉलिंग फिगर अब टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास का सबसे बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है.

यह भी पढ़े  भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत, रोहित ने साल में 1000 रन पूरे किए, छक्के का रिकॉर्ड भी बनाया

टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन:
7 रन देकर 6 विकेट: दीपक चाहर (भारत) विरुद्ध बांग्लादेश 2019
8 रन देकर 6 विकेट: अजंता मेंडिस (श्रीलंका) विरुद्ध जिम्बाब्वे 2012
16 रन देकर 6 विकेट: अजंता मेंडिस (श्रीलंका) विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया 2011
25 रन देकर 6 विकेट: युजवेंद्र चहल (भारत) विरुद्ध इंग्लैंड 2017

दीपक चाहर टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलकर भारत के कुल 8 गेंदबाज हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं.

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज
टेस्ट: हरभजन सिंह, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह
वनडे: चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी
टी-20 इंटरनेशनल: दीपक चाहर

बांग्लादेश के खिलाफ इस टी-20 सीरीज में दीपक चाहर मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज बने है. दीपक चाहर ने बांग्लादेश की पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिटन दास (9) और सौम्य सरकार (0) को आउट कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. इसके बाद तीसरे विकेट के लिए मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन के बीच 98 रनों की बड़ी साझेदारी हुई जिसने बांग्लादेश को मैच में बनाए रखा. हालांकि, 110 के स्कोर पर मिथुन (27) के आउट होने के बाद मेहमान टीम के रन बनाने की गति धीमी हो गई.

यह भी पढ़े  वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में विश्वकप की तैयारियों को परखने उतरेगा भारत

मिथुन को भी चाहर ने पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद इस्लाम को भी चाहर ने पवेलियन भेजा. 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर मुस्ताफिजुर रहमान (1) और अनिमुल इस्लाम (9) को आउट कर चाहर ने अपनी हैट्रिक सहित 6 विकेट पूरे कर लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here