आज जल-जीवन-हरियाली मिशन की शुरुआत करेंगे CM नीतीश, जिले से पंचायत तक होगा LIVE प्रसारण

0
206

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को बिहार में जल-जीवन-हरियाली मिशन की शुरुआत करेंगे. योजना की शुरुआत होते ही प्रदेश के सभी जिलों, प्रखंडों और पंचायत स्तर पर कम से एक योजना की शुरुआत की जाएगी. बता दें कि राजधानी पटना के ज्ञान भवन में आयोजित इस कार्यक्रम का नोडल ग्रामीण विकास विभाग को बनाया गया है.

इसकी मुख्य विशेषता यह है कि पंचायतों में कार्यक्रम की शुरुआत संबंधित पंचायत के सबसे बुजुर्ग पुरुष और महिला की उपस्थिति में होगी. वहीं, सभी जिलों के प्रभारी मंत्री अपने संबंधित जिलों में कार्यक्रम का आगाज करेंगे.

जिलों और पंचायतों में होगी शुरुआत

इस कार्यक्रम की शुरुआत होने के साथ सभी जिले, प्रखंड और पंचायत में वेब कास्टिंग की जाएगी. इसके अलावा कई प्राइवेट टीवी चैनल भी कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करेंगे. इसके लिए विभाग के स्तर से जिला से लेकर पंचायत तक को निर्देश दिया गया है कि योजना की शुरुआत उसी जगह से हो जहां किसी- ना-किसी योजना पर काम प्रस्तावित हो.
नौ क्षेत्रों में किए जाएंगे कार्य

यह भी पढ़े  बिहार में राजग पूरी तरह सुरक्षित : उपेंद्र कुशवाहा

बता दें कि योजना के मुताबिक जल-जीवन-हरियाली मिशन में नौ क्षेत्रों में काम होंगे. सरकार के 12 विभागों को तीन साल में योजना पूरा करना होगा. गौरतलब है कि तीन साल के दौरान नौ क्षेत्रों में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने को 24 हजार 524 करोड़ रुपये के खर्च का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

छोटी नदियों का होगा जीर्णोद्धार

इस योजना के तहत 65 हजार 697 छोटी नदियों, नाले के अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में जल संग्रह के लिए चेकडैम और अन्य संरचनाओं का निर्माण किया जाना है. वहीं, 81 हजार 201 सार्वजनिक कुओं का भी जीर्णोद्धार किया जाना है.

कुएं, चापाकल और नलकूप किए जाएंगे रीचार्ज

इसके साथ ही 3 लाख 14 हजार 960 कुआं, चापाकल, नलकूप के किनारे सोख्ता या जल रीचार्ज का निर्माण किया जाना है. वहीं 62 हजार 412 तालाब, आहर, पइन, पोखर का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here