उपचुनाव के नतीजे सीएम नीतीश के लिए कड़ा संदेश

0
172
बिहार में 5 विधानसभा और 1 लोक सभा की सीट पर हुए उपचुनाव के आज परिणाम आ गए है. लोक सभा की एक सीट केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान की मृत्यु के बाद खाली हुई थी जिस पर उनके पुत्र प्रिंस राज लोजपा के टिकट पर NDA के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे थे. कांग्रेस के अशोक राम को उन्होने 102090 वोट से हरा अपने पिता की सीट बचा ली, मगर बिहार में नज़रें 5 विधान सभा सीट पर रहीं. दरअसल अगले साल होने वाले 2020 के विधान सभा चुनाव का इसे सेमी फाइनल माना जा रहा था और नतीजे ने NDA की फ़ज़ीहत करा दी. बमुश्किल एक सीट NDA के खाते में गयी. बाकी सीटों पर विरोधियों का कब्ज़ा रहा. राजद के खाते में दो सीट, एक बीजेपी के बागी प्रत्याशी ने निर्दलीय के रूप में जीती और ओवैसी की AIMIM पार्टी का भी किशन्गंज से खाता खुल गया.

किशनगंज-AIMIM के कमरुल होदा ने भाजपा की स्वीटी सिंह को 12204 वोट से हराया.

यह भी पढ़े  रद्द हुई CBSE की बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षा

दरौंदा- बीजेपी के बागी निर्दलीय करनजीत सिंह ने जदयू के अजय सिंह को 27279 वोट से हराया.

बेलहर- राजद के रामदेव यादव विजयी. जदयू के लालधारी यादव 19231 वोट से हारे.

सिमरी बख्तियारपुर- राजद के जफर आलम विजयी, जदयू के अरुण यादव 15508 वोट से हारे.

नाथनगर- जदयू के लक्ष्मीमांडल विजयी, राजद की राबिया खातून 5131 वोट से हारी.

सीट जीते हारे
समस्तीपुर (लोकसभा सीट) प्रिंस राज (लोजपा) डॉ. अशोक कुमार (कांग्रेस)
किशनगंज कमरुल होदा (एआईएमआईएम) स्वीटी सिंह (बीजेपी)
बेलहर रामदेव यादव (राजद) लालधारी यादव (जदयू)
सिमरी बख्तियारपुर जफर आलम (राजद) अरुण कुमार (जदयू)
दरौंदा कर्णजीत सिंह (निर्दलीय) अजय कुमार सिंह (जदयू)
नाथनगर लक्ष्मीकांत मंडल (जदयू) राबिया खातून (राजद)

यानि NDA की बुरी हार, इधर इस परिणाम के बाद एक नयी बहस भी शुरु हुई की इस हार के लिये परिवारवाद जिम्मेदार है. बेल्हर में सांसद के भाई को नीतीश कुमार ने टिकट दिया और दरौंदा में सांसद के पति को, नतीजा कार्यकर्ता नाराज़. सरकार के मंत्री और जद यू के वरिष्ठ नेता जय कुमार सिंह ने न्यूज़ नेशन से बातचीत में कहा कि कार्यकर्ताओं की नाराज़गी की वजह से हार हुई. एक सीट पर सांसद के भाई और दुसरे पर सांसद के पति को टिकट देना मंहगा पड़ा. कार्यकर्ताओं को मौका मिलता तो जीत होती.

यह भी पढ़े  लॉकडाउन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट नहीं:गृह मंत्रालय

प्रचार के वक़्त ही नाराज़गी सामने आयी थी.. वहीं बिहार में उप चुनाव के परिणाम से विपक्ष उत्साहीत, राजद अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे की मांग कर रहा है. राजद के मुख्य प्रवक्ता बिरेंद्र ने न्यूज़ नेशन से बातचीत में कहा जनता ने नीतीश कुमार के चेहरे को नकार दिया हैय. 2020 के चुनाव का ये ट्रेलर,अब बिहार से NDA की विदाई तय. फिलहाल बिहार की राजनीति में ये परिणाम आने वाले दिनों में रजनीतिक बहस का मुद्दा भी होगा और शायद रजनीतिक समीकरण बदलने का कारण भी बने.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here