महाराष्ट्र :महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 63 फीसदी मतदान

0
134

महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं। राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ।

इस बार मुख्य लड़ाई बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच मानी जा रही है। वहीं, बाबासाहेब भीमराव आम्बेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाडी, लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और अन्य छोटे दल भी इन चुनावों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आज महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए मतदान हो रहा है, इसलिए बीजेपी से लेकर कांग्रेस तक, शिवसेना से लेकर एनसीपी तक, सीएम देवेंद्र फडणवीस से लेकर मराठा क्षत्रप शरद पवार तक, उद्धव ठाकरे से लेकर अशोक चव्हाण तक, हर नेता, हर पार्टी और बड़ी रैलियों से मतदाताओं को रिझाने का प्रयास किये . आज मतदान के साथ ही 24 तारीख को पता चलेगा किसका साथ मतदाताओं का मिला .

यह भी पढ़े  लोकसभा चुनाव तीसरा चरण : खगड़िया, झंझारपुर, अररिया सुपौल व मधेपुरा में वोट आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

महाराष्ट्र में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के सामने कांग्रेस-एनसीपी की चुनौती है. शिवसेना के लिए ये चुनाव काफी खास है क्योंकि ऐसा पहली बार है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में है. शिवसेना के आदित्य ठाकरे इस बार वर्ली विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जो अपने आप में एक इतिहास है. इसी के साथ वह ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले पहले सदस्य बन जाएंगे.

25 साल के आदित्य ठाकरे इस महीने की शुरुआत में जन आशीर्वाद यात्रा पर थे. इस कार्यक्रम का मकसद लोगों को, खासकर युवा वोटरों को अपने साथ जोड़ना था. विधानसभा चुनाव के दौरान ही शिवसेना ने आदित्य की उम्मीदवारी का ऐलान किया. आदित्य ठाकरे ने अपना नामांकन करते वक्त पूरी ताकत का प्रदर्शन किया, पहले बाल ठाकरे का आशीर्वाद और फिर पूरे परिवार के साथ बड़ा रोड शो कर आदित्य ने अपना नामांकन दाखिल किया था.

यह भी पढ़े  बिहार प्रबोधन व ज्ञानोदय की धरती : राज्यपाल

बीजेपी और शिवसेना पिछले 30 साल के एक-दूसरे की सहयोगी हैं. लेकिन कुछ वर्षों से गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. गठबंधन टूटने तक की नौबत आ गई थी. लेकिन सभी गिले-शिकवे भुलाकर दोनों पार्टियों ने 2019 लोकसभा चुनाव साथ लड़ा. इस बार भी विधानसभा चुनाव में सीटों के लिए टक्कर दिखाई दी, लेकिन बाद में दोनों पार्टियों में फिर सब ठीक हुआ.

महाराष्ट्र का ऐसा है चुनावी दंगल!!!

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इन सीटों पर कुल 3,237 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें से 235 महिला प्रत्याशी हैं, जबकि 3,001 पुरुष प्रत्याशी हैं. इसके अलावा एक थर्ड जेंडर भी चुनाव मैदान में है. वोटिंग के लिए 96 हजार 661 पॉलिंग बूथ बनाए गए हैं.

कुल 8 करोड़ 97 लाख 22 हजार 19 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस चुनाव में बीजेपी, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी, बीएसपी, सीपीआई और सीपीआईएम समेत अन्य राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं. बीजेपी 164, कांग्रेस 147, शिवसेना 126, एनसीपी 121, एमएनएस 101 और बीएसपी ने 262 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

यह भी पढ़े  मृत बच्चों के परिजनों को सीएम आवास योजना से मिलेंगे 1.20 लाख रुपये:मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र: नागपुर में मतदान के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, पत्नी अमृता और मां सरिता के साथ। बांद्रा वेस्ट के पोलिंग बूथ पर वोट देने के लिए पहुंचे अभिनेता आमिर खान।पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे अपनी पत्नी उज्ज्वला और बेटी प्रणिती शिंदे के साथ सोलापुर में वोट डालने पहुंचे। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के नेता और बारामती से उम्मीदवार अजित पवार ने किया अपने मताधिकार का इस्तेमाल। वह बीजेपी के गोपीचंद पदालकर के खिलाफ मैदान में हैं।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने नागपुर सेंट्रल विधानसभा सीट के लिए वोट डाला।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए पीएम मोदी का ट्वीट, ‘आज महाराष्ट्राची जनता पुढील पाच वर्षे कोणाला सरकार चालविण्याची संधी द्यायची हे ठरविणार आहेत. तेव्हा महाराष्ट्रातील माझ्या सर्व बंधू-भगिनी विशेषत: माझ्या तरुण मित्रांना माझे आवाहन आहे की, आज विक्रमी संख्येने मतदान करून लोकशाहीचा हा उत्सव समृद्ध करावा!’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here