पांच विस व एक लोस सीट पर मतदान कल ,चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी

0
58

बिहार में 21 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव की तैयारी पूरी हो गयी है। शनिवार को समस्तीपुर लोकसभा, किशनगंज विधानसभा, सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा, दरौंदा विधानसभा, नाथनगर विधानसभा और बेलहर विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का शोर थम गया। शनिवार की शाम पांच बजे से इन क्षेत्रों में किसी तरह की सभा व जुलूस निकालने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। मतदान को निष्पक्ष और भयमुक्त बनाने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) कार्यालय में नियंतण्रकक्ष की स्थापना की गयी है। चुनावी तैयारी को देखते हुए सीईओ कार्यालय में ई-मेल, फैक्स कोषांग, एसएमएस पोल मॉनिटरिंग कोषांग, ईवीएम-वीवीपैट कोषांग और मीडिया कोषांग का गठन करते हुए पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गयी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा स्थापित किये गये कंट्रोल रूम का फोन नंबर 0612 – 2215978, 0612-2215877, 0612-2207509 और फैक्स नंबर 0612-2215611 पर मतदाता मतदान से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। मतदान पर प्रभावी नियंतण्रके लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गयी है। इसके माध्यम से बूथों पर होने वाले मतदान में लोगों की भीड़ और कतार के संबंध में सीधे सीईओ कार्यालय में देखा जायेगा। किसी भी बूथ पर अराजकता होने पर मुख्यालय से निर्देश और जांच करायी जा सकती है। सोमवार को होनेवाले मतदान में तीन विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा। इसमें समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में कुशेश्वरस्थान विधान सभा के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा। समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के अन्य विधानसभा क्षेत्र हायाघाट, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाला जायेगा। इसके अलावा सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र और बेलहर विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा, जबकि, किशनगंज विधानसभा, दरौंदा विधानसभा और नाथनगर विधानसभा के सभी बूथों पर वोट सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक डाला जायेगा।

यह भी पढ़े  तबरेज हत्याकांड का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

मुख्य निर्वाचन  पदाधिकारी, बिहार के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार उप चुनाव में कुल 32 लाख 27 हजार 282 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें इनमें 16 लाख 96 हजार 404 पुरुष व 15 लाख 26 हजार 683 महिला मतदाता एवं 82 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। इनके अतिरिक्त 4113 सर्विस वोटर भी अपना वोट डालेंगे। चुनाव मैदान में उतरे 51 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदान के बाद होगा। उम्मीदवारों में 45 पुरुष एवं 6 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

नाथनगर विस के लिए चुनाव में सबसे अधिक 14 उम्मीदवार
बिहार विधानसभा के नाथनगर सीट के लिए उपचुनाव में सबसे अधिक 14 उम्मीदवार मैदान में है। वहीं, बेलहर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में सबसे कम चार उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। तो, समस्तीपुर संसदीय क्षेत्र के लिए उपचुनाव को लेकर दो, किशनगंज व नाथनगर विधानसभा सीटों पर 2-2 महिला प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में डटी हुई हैं।

सभी बूथों पर होगा वीवीपैट का इस्तेमाल 
चुनाव आयोग ने 3258 कंट्रोल यूनिट, 3258 बैलेट यूनिट एवं 3258 वीवीपैट का इंतजाम किया है। इस प्रकार उप चुनाव को लेकर सभी बूथों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि मतदाता अपने मताधिकार के दौरान वोट कहां जा रहा है, इसे देख सकें।

52 बूथों से होगी लाइव वेबकास्टिंग 
जानकारी के अनुसार 52 बूथों से लाइव वेबकॉस्टिंग की जाएगी। चुनाव आयोग के अधिकारी उन बूथों पर मतदान की पूरी प्रक्रिया को मुख्यालय में बैठक कर लाइव देख सकेंगे। समस्तीपुर संसदीय क्षेत्र के 20 और विधानसभा क्षेत्र बेलहर में 03, नाथनगर में 12, दरौंदा में 04, सिमरी बख्तियारपुर में 08 एवं किशनगंज में 06 बूथों से लाइव वेबकास्टिंग करायी जाएगी।

यह भी पढ़े  सुरक्षा के कड़े प्रबंध के बीच पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में अदा कि नमाज

कंट्रोल रूम में कर सकेगे शिकायत 
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रुम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम में सीधे फोन कर शिकायत या सुझाव मतदान के दिन दी जा सकेगी। ये शिकायतें व सुझाव फोन नंबर 0612-2215978,2215877 व 2207509 पर दी सकती हैं।

कुशेश्वरस्थान व बेलहर को छोड़ सभी स्थानों पर पांच बजे तक मतदान 
जानकारी के अनुसार समस्तीपुर संसदीय क्षेत्र के कुशेश्वरस्थान विस क्षेत्र एवं बेलहर व सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्रों  में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। शेष अन्य स्थानों समस्तीपुर संसदीय क्षेत्र के हायाघाट, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर व रोसड़ा तथा विधानसभा क्षेत्र किशनगंज, दरौंदा, नाथनगर में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here