पटना बारिश: जलजमाव के दोषियों का पता लगाने कमेटी का गठन,हटाए गए पटना के आयुक्त

0
210

पटना जलजमाव पर उच्चस्तरीय कमेटी का गठन : विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह के नेतृत्व में अमृत लाल मीणा ,एस सिद्धार्थ और प्रत्यय अमृत एक महीने में देंगे रिपोर्ट , संजय अग्रवाल बने पटना आयुक्त ,आनंद किशोर गये नगर विकास विभाग में

बीते दिनों मुसलाधार बारिश से बिहार की राजधानी पटना में अत्पन्न हुई जलजमाव की स्थिति की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है. सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुए समीक्षा बैठक में इसका फैसला हुआ है. कमेटी एक महीना के अंदर अपना रिपोर्ट सौंपेगी.

विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित इस जांच कमेटी में नगर विकास के प्रधान सचिव, आपदा के प्रधान सचिव और पथ निर्माण के प्रधान सचिव को शामिल किया गया. कमेटी जलजमाव के दोषियों को चिह्नित करेगी.

कमेटी इस बात के लिए भी कार्ययोजना बनाएगी कि आगे जलजमाव की स्थिति नहीं बने. जांच से पहले तीन दर्जन से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है. बुडको के 12 इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. नगर निगम के कंकड़बाग, बांकीपुर और पाटलिपुत्र इलाके के एक दर्जन अधिकारियों पर कार्रवाई हुई है.

यह भी पढ़े  आंध्र की मछली पर से रोक न हटी तो 22 से आमरण अनशन : मुकेश सहनी

उन्हें नोटिस जारी किया गया है साथ ही तत्काल प्रभाव से उनका वेतन भी बंद कर दिया गया है. ड्रेनेज से जुड़े 22 कर्मचारियों का वेतन बंद कर उन्हें भी नोटिस जारी किया गया है. ज्ञात हो कि 27, 28 और 29 सितंबर को 341 मिलीमीटर बारिश हुई थी.

इसके साथ ही समीक्षा बैठक में नालों से अतिक्रमण हटाने का फैसला किया गया है. सभी नाले दिसंबर तक साफ होंगे. पटना के अलावा अन्य शहरों के ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री के सामने तीन अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन दिया. पटना के डीएम कुमार रवि ने जलजमाव से मुक्ति के लिए चलाए गए अभियान के बारे में बताया.

बिहार में 8 आईएएस अधिकारियों का तबादला,
संजय अग्रवाल बने पटना आयुक्त ,आनंद किशोर गये नगर विकास विभाग में
चंद्रशेखर सिंह बने बुडको के प्रबंध निदेशक, दीपक प्रसाद होंगे मंत्रिमंडल सचिवालय के सीएस
चैतन्य प्रसाद संसदीय कार्य के प्रधान सचिव ,अमरेंद्र प्रताप को BSRTC का प्रशासक बनाया गया
प्रदीप कुमार झा PHED के होंगे विशेष सचिव , हरजौत कौर को खनन का प्रभार

यह भी पढ़े  चालू वित्तीय वर्ष के बीत गये छह महीने बीतने के बाद भी नही मिला पीएम आवास योजना का कोटा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here