लोकसभा की एक और पांच विधानसभा सीटों के उपचुनाव : अंतिम दिन 55 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

0
153

बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों के लिए अगले महीने होनेवाले उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन सोमवार तक कुल 55 प्रत्याशियों ने नामंकन पत्र दाखिल किये. समस्तीपुर संसदीय सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल ही में निधन होने के कारण रिक्त हुई है. वहीं, नाथनगर, किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा और बेलहर विधानसभा सीट यहां के विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने पर रिक्त हुई थीं.

रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज ने समस्तीपुर (आरक्षित) सीट से लोजपा के टिकट पर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. भाजपा की ओर से मुस्लिम बहुल विधानसभा सीट किशनगंज से 37 साल की स्वीटी सिंह ने नामांकन पत्र दाखिल किया. कांग्रेस की ओर से किशनगंज लोकसभा से सांसद मोहम्मद जावेद की मां 72 साल की सईदा बानो ने किशनगंज विधानसभा से नामांकन पत्र दाखिल किया है. पहले इस सीट से जावेद विधायक थे और उनके संसद पहुंचने के बाद सीट खाली हो गयी थी.

यह भी पढ़े  22 आईपीएस अफसरों का तबादला,उपेंद्र बने पटना के एसएसपी लिपि सिंह मुंगेर की एसपी

बिहार की विपक्षी महागठबंधन में आपसी सहमति नहीं बन पाने के कारण उसके घटक दल नाथनगर और सिमारी बख्तियारपुर में एक-दूसरे के आमने सामने होंगे. इन दोनों विधानसभा सीटों पर महागठबंधन का नेतृत्व कर रही लालू प्रसाद की पार्टी राजद के अपने उम्मीदवार दिए जाने के बावजूद इस गठबंधन में शामिल जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और मुकेश साहनी के दल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) द्वारा अपने अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा गया है. भागलपुर जिने की नाथनगर विधानसभा सीट जदयू विधायक विजय मंडल के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने से चुनाव में खाली हुई थी और जदयू ने अब यहां से लक्ष्मीकांत मंडल को मैदान में उतारा है. जबकि, एचएएम ने अजय राय को उम्मीदवार बनाया है तथा राजद ने राबिया खातून को अपना टिकट दिया है.

सिमरी बख्तियारपुर के जदयू विधायक और पूर्व मंत्री दिनेश चंद्र यादव के मधेपुरा लोकसभा सीट से निर्वाचित होने पर इस सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए जदयू ने अरुण कुमार, वीआईपी ने दिनेश कुमार निषाद और राजद ने जफर आलम को अपना उम्मीदवार बनाया है. दारौंदा विधानसभा सीट जदयू विधायक कविता सिंह के सिवान से लोकसभा के लिए चुने जाने पर खाली हो गयी थी. अब यहां से उनके पति अजय सिंह को जदयू ने अपना उम्मीदवार बनाया है. राजद ने दारौंदा से उमेश कुमार सिंह को पार्टी का टिकट दिया है, जबकि भाकपा माले ने उमा शंकर पंडित को तथा भाकपा ने भरत सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. बेलहर से जदयू ने अपने पूर्व विधायक गिरिधारी यादव जो कि बांका से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं, के भाई लालधारी यादव को टिकट दिया है, जबकि राजद ने रामदेव यादव को यहां से चुनावी मैदान में उतारा है. नामांकन पत्रों की छानबीन मंगलवार को होगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि तीन अक्टूबर है.

यह भी पढ़े  फर्जी नर्सिग संस्थानों पर प्रशासनिक कार्रवाई शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here