मुझे उम्मीद है कि आपके पीएम नरेंद्र मोदी इसका समाधान करेंगे : डोनाल्ड ट्रंप

0
320

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की. ह्यूस्टन में दोनों नेताओं के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दो दिन बाद यह बैठक हुई. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयार्क में यूएन सत्र के इतर मुलाकात की. ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में दोनों नेताओं के भाग लेने के दो दिन बाद यह बैठक हुई.

पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  के बीच न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय बातचीत हुई. मुलाकात के बाद दोनों नेता पत्रकारों से भी रूबरू हुए. इस दौरान पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को भारत का अच्छा दोस्त बताया. वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने भी पीएम मोदी की खूब तारीफ की.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें भारत का पिता कहा. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी भारत के पिता (फादर ऑफ इंडिया) हैं.

इसके साथ ही पाकिस्तान में आतंकवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय पीएम मोदी ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया है. मुझे उम्मीद है कि आपके पीएम (नरेंद्र मोदी) इसका समाधान करेंगे. ट्रंप ने कहा कि मोदी और इमरान बातचीत करने मसले को हल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े  चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने येदियुरप्पा

इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं. मैं मोदी को बहुत पसंद करता हूं. वहीं, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का ह्यूस्टन आने शुक्रिया अदा किया. मोदी ने कहा कि ट्रंप मेरे ही नहीं भारत के अच्छे दोस्त हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जब उनसे पूछा गया कि “आप पाकिस्तानी पीएम के बयान को कैसे देखते हैं कि पाकिस्तानी आईएसआई अलकायदा को प्रशिक्षण देता है? इस सवाल पर ट्रंप ने कहा “… प्रधानमंत्री (पीएम मोदी) इसका ध्यान रखेंगे”

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जल्द ही भारत से एक ट्रेड डील होगी. ट्रंप ने कहा कि आतंकवाद के मामले पर मोदी खुल मन से बोलते है. उन्होनें कहा कि मोदी और इमरान खान मिलकर कश्मीर मुद्दे को सुलझा लेंगे. ट्रंप ने आतंकवाद पर भारत के पक्ष में बयान देते हुए कहा कि मोदी जो आतंकवाद के खिलाफ कर रहे है वह सही है और आतंकवाद से निपटने में मोदी को सक्षम है. ट्रंप ने मोदी की तारिफ करते हुए कहा कि मोदी अमेरिका में काफी लोकप्रिय है और अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रॉकस्टार की तरह स्वागत किया है.

यह भी पढ़े  आर्थिक सव्रेक्षण में सरकार की नयी पहल को भी करें शामिल:उपमुख्यमंत्री

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर ट्रंप और इमरान खान की सोमवार को मुलाकात हुई. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्ते, कश्मीर मुद्दे तथा लड़खड़ाती अफगान शांति प्रक्रिया पर चर्चा की. भारत सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म करने से नाराज पाकिस्तानी मीडिया ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान घाटी की स्थिति को लेकर ट्रंप पर सवालों की बौछार कर दी.

जब पाकिस्तानी पत्रकार ने कश्मीर में स्थिति को लेकर सवाल किया तो राष्ट्रपति ने उसका मजाक उड़ाते हुए पूछा कि क्या वह खान की टीम के सदस्य हैं? अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, क्या आप उनकी (इमरान खान की) टीम में हैं? आप बयान दे रहे हैं सवाल नहीं पूछ रहे हैं.

पाकिस्तानी पत्रकार ने कश्मीर में मानवाधिकार के कथित उल्लंघन को लेकर सवाल किया तो ट्रंप ने खान की ओर रूख कर उनसे पूछा, आपको इनके जैसे संवाददाता कहां से मिले.

जब ट्रंप पाकिस्तानी पत्रकारों पर तंज कस रहे थे तब प्रधानमंत्री खान तस्बीह पढ़ते (माला जपते) दिखे. ट्रंप मीडिया संस्थानों पर ‘फर्जी खबरें’ चलाने का आरोप लगाते रहे हैं.

यह भी पढ़े  निर्णयों के कार्यान्वयन में कोताही बर्दाश्त नहीं : राज्यपाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here